गर्भावस्था का समय बहुत नाजुक होता है। इस दौरान महिलाओं का वजन बढ़ जाता है तो वहीं दूसरी ओर उनके शरीर में कई तरह के बदलाव भी आते हैं। गर्भ में शिशु होने के कारण पेट का वजन भी बढ़ जाता है जिसकी वजह से महिलाओं को कुशलता से काम करने में भी दिक्कत आती है। ऐसे में घर के काम करने तो जरूरी होते हैं लेकिन प्रेगनेंट महिलाओं को इस नाजुक समय में घर के कुछ कामों से बिलकुल दूरी बना लेनी चाहिए।
यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी में घर के कौन-से काम नहीं करने चाहिए और किन घरेलू कामों को गर्भवती महिलाएं आसानी से कर सकती हैं।
क्या प्रेग्नेंसी में घरेलू काम करना सुरक्षित है
इस मामले में आपको थोड़ा संतुलन बनाकर चलना पड़ेगा। प्रेग्नेंसी में ज्यादा तनाव वाले काम करने से बचें। कठिन काम करने से थकान तो जल्दी होगी ही साथ ही ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी ठीक नहीं रहेगा। वहीं अगर आप कुछ भी काम नहीं करती हैं या गतिहीन जीवनशैली अपना लेती हैं तो इसका दुष्प्रभाव आपकी प्रेग्नेंसी पर पड़ सकता है। इसलिए आपको घर के ऐसे काम करने चाहिए जो आपके लिए सुरक्षित हों।
गर्भावस्था में कर सकती हैं घर के ये काम
1.प्रेग्नेंसी में बड़ी आसानी से सब्जियां को काटने और साफ करने का काम किया जा सकता है। कई महिलाएं खड़े होकर सब्जियां काटती हैं जबकि प्रेग्नेंसी में ऐसा करना है। आपको बैठकर ये काम करना चाहिए।
2.आप लंबे हैंडल वाली झाडू और पोछे का इस्तेमाल कर घर की सफाई भी कर सकती हैं। झाडू या पोछा लगाने के लिए ज्यादा झुकने की जरूरत नहीं है। अगर इस काम को करने में आपको दिक्कत हो रही है तो तुरंत छोड़ दें।
3.गर्भवती महिलाएं बाथरूम की सफाई भी कर सकती हैं। इसमें ईको फ्रेंडली क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। प्रेग्नेंसी में सफेद सिरका, नींबू का रस और बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल सुरक्षित होता है।
4.आप घर पर बर्तन धोने का काम भी कर सकती हैं लेकिन 15 से 20 मिनट से ज्यादा समय तक खड़ी न रहें।
प्रेग्नेंसी में न करें ये घरेलू काम
अगर आप प्रेगनेंट हैं तो नीचे बताए गए काम बिलकुल न करें :
1.ज्यादा भारी सामान : प्रेग्नेंसी में कमर दर्द पहले से ही रहता है। ऐसे में भारी वजन उठाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पानी की बाल्टी, राशन का सामान जैसी भारी चीजों को उठाने की गलती न करें।
2.केमिकल युक्त चीजें : साफ-सफाई के लिए केमिकल युक्त चीजों की बजाय प्राकृतिक उत्पादों जैसे कि सिरके या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इनके इस्तेमाल के दौरान हमेशा दस्ताने पहनकर रखें और मुंह को भी ढक कर रखें। प्रेग्नेंसी में आपको केमिकल युक्त क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना है।
3.सीढियां चढऩा :प्रेग्नेंसी में सीढियां चढऩे के लिए भी मना किया जाता है। सीढियां चढऩे पर गिरने का खतरा रहता है इसिलए ऐसा करने से बचें।
4.बार-बार झुकना : सोने, झाडू लगाने, कूड़ा साफ करने या कपड़े धोने के लिए बार-बार झुकना पड़ता है। ऐसे काम करने से बचें।
5.घंटों तक खड़े रहना :अक्सर महिलाएं रसोई में काम करते समय घंटों खड़ी रहती हैं जो कि उनकी सेहत के लिए बिलकुल सही नहीं है। इससे पैरों में सूजन आ सकती है।
प्रेग्नेंसी में एक्टिव रहना मां और शिशु दोनों को स्वस्थ रखता है और प्रेग्नेंसी में होने वाली कई तरह की जटिलताओं से बचा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here