रायपुर– दसवीं व बारहवीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम 10 जून को जारी होंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. वी के गोयल के अनुसार जिन स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा हुयी थी उसी आधार पर बचे हुए विषयों में नंबर दिया जायेगा। जिन स्कूलों में प्री बोर्ड नहीं हुयी थी, वहाँ छैमाही परीक्षा / आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने की बात कही।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा हो गया है। अब माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा परिणाम 10 जून को जारी करने की तैयारी कर रही है। जिन विषयों के परीक्षा नहीं लिए है, उन विषयों के अंक भी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अधिकांश शालाओं से मंडल को प्राप्त हो चुका है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा परिणाम जारी करने में कोई जल्दबाजी नहीं करेगी। परीक्षा परिणाम को 10 जून को जारी करने का निर्णय लिया गया है। पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी पहले कक्षा 12 वीं के परीक्षा परिणाम पहले जारी किया जायेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के बचे हुए पेपर को रद्द कर दिया गया था।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10 वीं,12 वीं के बचे हुए पेपर को 04 मई से पुनः लेने की तैयारी कर ली थी, लेकिन प्रदेश सहित पूरे देश विदेश में अभी कोरोना वायरस तेजी से फ़ैल रहा है। जिसके खतरे को भांपते हुए राज्य सरकार एवं छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सीधे रद्द कर दिया गया है।

रद्द हुए पेपर के बदले ऐसे मिलेगा अंक

जैसे ही कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के बचे हुए परीक्षा रद्द हुआ है, तब से बहुत से लोगो के मन में यह सवाल आया कि, रद्द हुए पेपर के कालम में क्या लिखा होगा ? तो आप लोगो को घबराने की आवश्यकता नहीं है। उक्त विषय के प्राप्तांक आपके विद्यालय द्वारा लिए गए आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जायेंगे। अतः जिन छात्रों का आतंरिक मूल्यांकन में प्रदर्शन अच्छा होगा, उनको अच्छा अंक मिलेगा। जिनका प्रदर्शन कमजोर होगा, उनको उनके प्रदर्शन के आधार पर अंक दिया जायेगा।

पहली से नवमी एवं कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों को कक्षोन्नति

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पूरे प्रदेश के शासकीय, अर्धशासकीय एवं प्राइवेट स्कूलों में दिनांक 13 मार्च 2020 से तालाबंदी है। शाला बंद होने के कारण उक्त सभी कक्षाओं के वार्षिक परीक्षा नहीं लिया जा सका है। शासन के निर्देशानुसार सभी बच्चों को जनरल प्रमोशन दिया जा चुका है। अब बच्चे सीधे अगले कक्षा में बिना परीक्षा दिए पहुँच चुके है। बच्चों के वार्षिक परीक्षा प्राप्तांक के कालम में कक्षोन्नति दर्ज किया जा चुका है।

कक्षा 1 से 9 एवं कक्षा 11वीं के बच्चो की अंकसूची

शासन के निर्देशानुसार बच्चों को क्रमोन्नति अंक सूची बनाकर दिया जा चुका है। वार्षिक परीक्षा के पहले जितने भी परीक्षा लिए गए थे जैसे फॉर्मेटिव -1 , फॉर्मेटिव 2, समेटिव 1, PPA, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक आदि। सभी प्राप्तांको को अंकसूची में दिया गया है, सिर्फ वार्षिक परीक्षा के कालम में क्रमोन्नति दर्ज किया गया है।

आगामी शिक्षा सत्र अगस्त में खुलने की सम्भावना

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग का आगामी शिक्षा सत्र 2020-21 सोलह जून से खुल जाये ऐसी कोई फिलहाल सम्भावना नहीं दिख रही है। क्योंकि कोरोना वायरस थर्ड स्टेज में पहुँच चूका है। अब इस संक्रमण बिमारी से आम नागरिक भी अछूता नहीं रह गया है। अतः बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए एक से डेढ़ माह शिक्षा सत्र को बढ़ाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here