विधानसभा में वन मंत्री अकबर की बड़ी घोषणा, नहीं बनेगा भोरमदेव टाइगर रिजर्व
रायपुर. भोरमदेव टाइगर रिजर्व अब नहीं बनेगा.रायपुर में विधानसभा सत्र के दौरान वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने ये बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा की निरीक्षण के बाद अचानकमार में भी उचित कार्रवाई की जाएगी. आज विधानसभा में उन्होंने सदन को बताया कि 8000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र प्रभावित होने वाला था लेकिन जनहित को ध्यान में रखते हुए इसे नहीं बनाने का निर्णय लिया गया है.

विधायक धर्मजीत सिंह के सवाल- अचानकमार का क्या करेंगे मंत्री जी? पर मोहम्मद अकबर ने कहा की अचानकमार टाइगर रिजर्व में जाकर वहां जैसी स्थिति होगी इस पर निर्णय लेंगे.

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि भोरमदेव टाइगर रिजर्व में बहुत से गांव प्रभावित होने थे इसलिए यह निर्णय लिया जा रहा है. धर्मजीत सिंह ने कहा कि अचानकमार में भी टाइगर तो बढ़े नहीं इसलिए वहां भी बंद किया जाना चाहिए. इस पर मंत्री ने स्थल निरीक्षण कर उचित कार्रवाई कर भरोसा दिलाया. छत्तीसगढ़ राज्य में नए टाइगर रिज़र्व नही बनाने के इस फैसले को स्थानीय आदिवासियों के विस्थापन से बचने की दृष्टि से जनहित में माना जा सकता है किंतु देखना यह भी होगा कि सरकार के इस फैसले में कहीं भविष्य में किसी कारपोरेट के लिए बड़े पैमाने पर भू आबंटन के लिए दिए जाने के बीज तो नही छुपे हैं.
दूसरी बात टाइगर रिजर्व का मतलब सिर्फ बाघों का संरक्षण नही होता बल्कि इसमें शामिल होता है उस इलाके की जैव विविधता बनाये रखते हुए क्षेत्र के सभी वन्यप्राणियो के संवर्धन के लिए उपयुक्त वातावरण को, प्रकृति को बचाये रखना.
क्या माननीय इस बिंदु पर भी जागरूक हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here