रायपुर . डीएम अवस्थी की ही नियमित नियुक्ति कर दी गयी . वे विगत दो माह से इस पद पर नियमित नियुक्ति की प्रत्याशा में  कार्य कर रहे थे .वे प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अफसर हैं .

छतीसगढ़ पुलिस के नियमित डीजीपी के चयन के लिए दिल्ली में पिछले शुक्रवार को हुई बैठक में चयन समिति ने तीन सीनियर अफसरों के पैनल को मंजूरी दे दी थी  . अब यूपीएससी इस पैनल को राज्य सरकार को भेजने के बाद  नियमित नियुक्ति यहीं से की गयी . यूपीएससी मुख्यालय में हुई बैठक में आयोग की सदस्य स्मिता नागराजन, बीएसएफ के डीजी रजनीकांत मिश्रा, केंद्रीय गृह विभाग में संयुक्त सचिव के साथ मुख्य सचिव सुनील कुजूर शामिल हुए.

बैठक में पदेन डीजी भी शामिल हो सकते हैं यदि वे दावेदार न हो. इस वजह से डीजीपी डीएम अवस्थी शामिल नहीं हुए.बैठक के बाद कुजूर रायपुर लौट आए हैं. यह बैठक पिछले माह स्थगित होने के करीब एक माह बाद हुई। करीब घंटे भर चली बैठक में समिति ने तीनों ही अफसरों का सर्विस रिकार्ड का गहन परीक्षण के बाद तीनों ही दावेदारों के पैनल को मंजूर कर राज्य सरकार को भेजने का फैसला किया.पैनल में पदेन डीजी अवस्थी (1986 बैच)के साथ 1988 बैच के स्पेशल डीजी संजय पिल्लै और रवि सिन्हा के नाम हैं. रवि सिन्हा राज्य गठन के पहले से ही केंद्रीय आईबी में प्रतिनियुक्ति पर हैं. अब  यूपीएससी से पैनल आने पर अंतिम नियुक्ति राज्य सरकार ने किया .
दिल्ली में हुई इस सम्बन्ध हुई  बैठक में सीएस कुजूर  शामिल हुए थे, पिछले माह समिति की बैठक स्थगित हुई थी.

ज्ञात हो कि इस सम्बन्ध में अमित जोगी सरकार के निर्णय के खिलाफ हाईकोर्ट में तदर्थ नियुक्ति को चेलेंज कर चुके हैं जिसकी सुनवाई शीग्र ही होने वाली है , ऐसी दशा में इस खबर को सरकार की चिंता घटाने वाली खबर माना जा सकता है .

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here