file photo

कोरबा। बालको नगर के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत हुए एक व्यक्ति का शव पुलिस ने पंचनामा के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक अकेले ही यहां पर रहता था। ईसाई कम्युनिटी के सहयोग से पुलिस उसका अंतिम संस्कार करवाने की व्यवस्था कर रही है।
बाल्को नगर थाना प्रभारी राकेश मिश्रा ने बताया कि 55 वर्षीय कुंज एस. मूलत: केरल के कोल्लम जिले का रहने वाला था। वह कई वर्ष से बालको नगर में रहते हुए स्थानी संयंत्र में काम कर रहा था। हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में एक छोटे आवास में उसका गुजर बसर हो रहा था। यहां पर उसके साथ कोई और परिजन नहीं थे। आसपास के लोगों से मिली जानकारी में बताया गया कि यह व्यक्ति नशे की जद में था। पिछली रात इसकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई। इस घटना को लेकर नशे का सेवन ही प्रमुख कारण माना जा रहा है। थाना प्रभारी ने बताया कि स्थानीय स्तर से जुटाई गई सूचनाओं के बाद ईसाई कम्युनिटी को अवगत कराया गया। स्थानीय पार्षद और नागरिकों की उपस्थिति में शव का पंचनामा करने के बाद उसे पोस्टमार्टम के लिए कोरबा के जिला अस्पताल भेज दिया गया। मामले में वस्तुस्थिति स्पष्ट होने पर तय किया गया है कि सामाजिक परंपरा के अंतर्गत उसका अंतिम संस्कार कराया जाएगा।
कई बार ऐसे मामले प्रकाश में आते हैं जिनमें लोगों की मौत होने के बाद यह तय करना काफ ी कठिन होता है कि अंतिम संस्कार कैसे किया जाए। सबसे बड़ी समस्या खास तौर पर तब होती है जब संबंधित मृतक अकेले होते हैं और उनके परिजन या रिश्तेदार यहां पर नहीं होते अथवा उनके बारे में किसी तरह की सूचना नहीं होती। ऐसी स्थिति में पुलिस को सरकारी नियमों से ऊपर उठकर सोचना पड़ता है और विकल्प बनाते हुए शव का सम्मान के साथ अंतिम संस्कार भी कराना पड़ता है। टीआई राकेश मिश्रा ने बताया कि कोरबा जिले में ऐसे कई संगठन अपना उत्तरदायित्व निभाने में लगे हुए हैं। इन के माध्यम से कई मामलों में मृतकों को सद्गति देने का काम किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here