बाल विज्ञान मेले की शुरुआत लांती में हुई, 10 इंच के न्यूटोनियन टेलिस्कोप से देखा गया तारामंडल

सराईपाली. छत्तीसगढ विज्ञान सभा द्वारा शासकीय उच्च प्राथमिक शाला लांती , सराईपाली में आयोजित बाल विज्ञान मेले में स्थानीय स्कूल के अलावा बोइरमाल, परसकोल के बच्चों ने विज्ञान के प्रयोगों में तन्मयता से हिस्सेदारी की . कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल परिसर में मौजूद नीम एवं पीपल के पेड़ों के प्रकृति पूजन से हुई, उद्घाटन कर्ता संकुल समन्वयक गौतम पटेल ने कहा- इतने दूरस्थ स्थल में स्कूल में पहली बार आयोजित ऐसे कार्यक्रम को देख रहा हूँ, ये बेहद महत्वपूर्ण हैं.
कार्यक्रम अध्यक्ष एस एस पटेल एवं विज्ञान शिक्षक यशवंत चौधरी ने विज्ञान से जुड़े इस कार्यक्रम को अत्यंत उपयोगी बताते हुए इस आयोजन हेतु विज्ञान सभा का आभार व्यक्त किय. स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के राज्य सचिव पी सी रथ ने ग्रामीण क्षेत्रो के बच्चों के बहुमुखी विकास के लिए विज्ञान का शिक्षण और वैज्ञानिक सोच का विकास बेहद जरूरी है.रायपुर से आये डॉक्टर के बी बंसोड़े ने देश में अन्धविश्वास के खिलाफ जनचेतना फैलाने की जरूरत बताई, उन्होंने देश में बेहद जरूरी है कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित किया जाय.
मेले में प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के नाम से सर आइजेक न्यूटन , चार्ल्स डार्विन, सी वी रमन , होमी जहांगीर भाभा, अल्बर्ट आइंस्टीन, अब्दुल कलाम और शहीद भगत सिंह ग्रुप बनाये गए .बच्चों ने पर्यावरण का गीत – पेड़ हैं साँसे , पेड़ है जीवन गाया.


जीवन का जाल से आहार श्रृंखला समझी।
दिन में तारे देखने के सत्र में सोलर फिल्टर वाले चश्मे से सूर्य दर्शन किया। ग्रह नक्षत्र और ग्रहण के संबंध में अन्धविश्वास पर बातचीत की.
अग्नि को मुख के माध्यम ग्रहण करने के प्रदर्शन में विज्ञान सभा के पी सी रथ ने बच्चों को भी आक्सीजन के उपस्थिति – अनुपस्थिति के संबंध में जानकारी दी.

लेसर लाईट के माध्यम से प्रकाश के अपवर्तन परावर्तन की जानकारी अजय भोई ने प्रयोगों के माध्यम से की.
स्टोमेटा के प्रयोग को बच्चों ने पेड़ पौधों के स्वसन तंत्र के लिए प्रणाली को प्रयोगों द्वारा जाना कि पेड़ की नाक हम किसे कह सकते हैं. कार्यक्रम में सांपो के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए जहरीले एवं गैर जहरीले सांपो के संबंध में पम्पले  पोस्टर वितरित किया गया तथा साँप के काटने पर तुरंत हस्पताल ले जाने पर जोर दिया गया.
कल विज्ञान मेले के दूसरे दिन चमत्कार प्रदर्शन के कई कार्यक्रम किये जायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here