• चालक परिचालक संघ ने ऑपरेटरों से कहा 15 से करेंगे बसों का संचालन
  • इधर, ट्रेन सेवा शुरू लेकिन यात्रियों का टोटा, प्रतिदिन 20 से 25 यात्री कर रहे यात्रा

महासमुंद। चालक परिचालक संघ की मांग पूरी होने के बाद भी सोमवार से बसों का परिचालन शुरू नहीं हुआ है। जिसकी वजह से यात्रियों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। सोमवार की शाम को ही बसों के परिचालन की खबर फैल चुकी थी, जिसके चलते यात्री सुबह से ही बस स्टैंड पहुंच गए थे। जब उन्हें पता चला कि बसें 15 सितंबर से चलेंगी तो, उन्हें मायूस होकर वापस लौटना पड़ा। इस संबंध में बस एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष राकेश चंद्राकर का कहना है कि बसों का परिचालन 15 सितंबर यानी आज से होगा। उन्होंने बताया कि चालक व परिचालक संघ ने 14 सितंबर तक बसों के परिचालन नहीं करने का निर्णय लिया था। हालांकि उसकी मांगे 13 सितंबर की शाम को ही पूरी हो गई थी। इसके बाद संघ ने सोमवार से बसों का परिचालन शुरु करने की बात कहीं, लेकिन देर रात उन्होंने 15 सितंबर से बसों को चलाने की बात कहीं थी। इसलिए बसें सोमवार को नहीं चल पाई। उन्होंने ने कहा कि अब सारी दिक्कतें समाप्त हो गई है। बसों के परिचालन में अब कोई अडंगा नहीं आएगा। 15 सितंबर से बसों का परिचालन नियमित रूप से सभी रूटों में किया जाएगा। शत प्रतिशत बसों का संचालन होगा। परमिट समय पर यात्री मिले या न मिले, बस मालिक स्वयं निर्णय करेगा कि बस रवाना करना है या नहीं। इस बार कोई बसों के परिचालन में बंधन नहीं है, क्योंकि सभी बसों में टैक्स अक्टूबर तक माफ है।
ट्रेनों में भी यात्रियों का टोटा, कोरोना के कारण सफर करने से कतरा रहे लोग
कोरोना संक्रमण की वजह से बंद ट्रेन सेवा रेलवे ने शुरू तो कर दी लेकिन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों का टोटा है। रेलवे के नियमों के चलते यात्री सफर करने से घबरा रहे हैं, क्योंकि जनरल बोगी में भी यात्रा करने के लिए उन्हें पहले टिकट आरक्षण कराना होगा। पहले रविवार को सफर करने महासमुंद से कुल 14 यात्रियों ने टिकट बुकिंग कराई थी, वहीं सोमवार को 20 यात्रियों ने बुकिंग कराई है। इंटरसिटी एक्सप्रेस व लिंक एक्सप्रेस में यात्री नहीं के बराबर है। रिजर्वेशन बोगी पूरी खाली है। एक्का दुक्का ही लोग सफर कर रहे हैं। कोरोना के चलते लोग सफर करने से कतार रहे हैं। ट्रेन व बसों की स्थिति ऐसी है। बता दें कि करीब साढ़े पांच माह बाद केन्द्र सरकार ने ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है। जिससे लंबी दूरी का सफर करने वाले यात्रियों को सफर करने में आसानी होगी।
परिचालन से पहले बसें हुए सेनेटाइज, बिना मास्क के नहीं करनें देंगे यात्रा
एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया कि बस स्टैंड में खड़ी सभी बसें रविवार को ही सेनेटाइज हो गई है। इस बार बसों का परिचालन काफी सावधानियों से किया जाएगा, क्योंकि जिस तरह से कोरोना का संक्रणम फैल रहा है। उन्होंने कहा कि शासन के गाइड लाइन के अनुसार ही यात्रियों को बसों में बिठाया जाएगा। वहीं परिचालक यात्रा करने वालों के नाम नंबर भी एक रजिस्टर में लिखेंगे। साथ ही परिचालक व चालक भी यात्रियों से दूरी बनाकर मास्क व लगातार सेनेटाइज होते रहेंगे। इसके लिए सभी चालक परिचालकों को िनर्देशित कर दिया गया है।
इन ट्रेनों का शुरू हुआ है परिचालन
संबलपुर रेल मंडल की ओर से दैनिक ट्रेनों में कोरबा-विशाखापटनम लिंक एक्सप्रेस और भुवनेश्वर-दुर्ग एक्सप्रेस और साप्ताहिक ट्रेन में भुवनेश्वर-अहमदाबाद पुरी एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की गई है। इसमें भुवनेश्वर-दुर्ग एक्सप्रेस का स्टापेज महासमुंद और बागबाहरा में जबकि लिंक एक्सप्रेस व साप्ताहिक ट्रेन का केवल महासमुंद में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here