पहली से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षाएं शासकीय विद्यालयों में चार से 16 अप्रैल तक

बेसलाइन मूल्यांकन अंतर्गत आकस्मिक निरीक्षण करने और प्रत्येक दिन इसका प्रतिवेदन विभागीय मुख्यालय में भेजने के निर्देश

रायपुर, प्रदेश की समस्त शासकीय विद्यालयों में पहली बार कक्षा पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं एक साथ चार अप्रैल से 16 अप्रैल तक आयोजित की जा रही है. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षाओं की समय-सारिणी जारी कर दी गई है. प्राथमिक स्कूल कक्षा पहलीसे पांचवी तक की परीक्षा सुबह आठ बजे से दस बजे तक होगी. इसी प्रकार पूर्व माध्यमिक स्कूल की कक्षा 6वीं से 8वीं तक की परीक्षाएं सुबह 8 बजे से 10.30 बजे तक आयोजित की जाएगी.

निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार प्राथमिक स्कूल कक्षा पहली से 5वीं तक की परीक्षा में गुरूवार चार अप्रैल को अंग्रेजी, शुक्रवार 5 अप्रैल को हिन्दी, सोमवार 8 अप्रैल को गणित और मंगलवार 09 अप्रैल को पर्यावरण विषय की परीक्षाएं होगी. इसी प्रकार पूर्व माध्यमिक परीक्षा कक्षा 6वीं से 8वीं तक की परीक्षा गुरूवार 4 अप्रैल को अंग्रेजी, शुक्रवार 5 अप्रैल को प्रथम भाषा हिन्दी/अंग्रेजी/उर्दू एवं अन्य विषय, सोमवार 8 अप्रैल को गणित, मंगलवार 9 अप्रैल को विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी, सोमवार 15 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और मंगलवार 16 अप्रैल को संस्कृत विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

आकलन और मूल्यांकन केन्द्रों के आकस्मिक निरीक्षण के लिए टॉस्कफोर्स गठित 

राज्य शासन द्वारा बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य के समस्त शासकीय विद्यालयों में कक्षा पहली से आठवीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की राज्य स्तरीय वार्षिक परीक्षा के माध्यम से बेसलाइन मूल्यांकन किया जाने का निर्णय लिया गया है.निर्णय के परिपालन में राज्य में कक्षा 1 से 8 तक राज्य में ली जाने वाली स्थानीय परीक्षाएं 04 अप्रैल से 16 अप्रैल संचालित होगी. आकलन एवं मूल्यांकन केन्द्रों के  आकस्मिक निरीक्षण एवं सुझाव के लिए राज्य स्तर पर लोक शिक्षण संचालनालय और राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा पृथक-पृथक टॉस्कफोर्स का गठन किया गया है.

लोक शिक्षण संचालनालय और राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद से जारी आदेश में टॉस्कफोर्स समिति के सदस्यों को संबंधित आबंटित जिलों में राज्य स्तरीय वार्षिक परीक्षा के माध्यम से किए जाने वाले बेसलाइन मूल्यांकन अंतर्गत आकस्मिक निरीक्षण करने और प्रत्येक दिन इसका प्रतिवेदन विभागीय मुख्यालय में भेजने के निर्देश दिए गए है. कक्षा पहली से आठवीं तक की परीक्षाएं 04,05,08,09,15 और 16 अप्रैल को आयोजित की गई है. निरीक्षण दल को प्रत्येक दिन परीक्षा तिथि में प्रातः 8 बजे से 10.30 तक निरीक्षण कर उसी दिन प्रतिवेदन संचालनालय को ई-मेल के माध्यम से प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया गया है. संचालक राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने टॉस्कफोर्स समिति के सदस्यों को अपनी संस्था के शिक्षक प्रशिक्षिकों को भी संबंधित जिले में आकस्मिक निरीक्षण के लिए निर्देशित करने और आवश्यकता अनुसार हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के शिक्षकों की सेवाएं भी निरीक्षण कार्य में लेने कहा है.

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा गठित टॉस्कफोर्स समिति में अपर संचालक एवं प्राचार्य आर.एस सिंह और सहायक संचालक एम.के. रघुवंशी को जशपुर, बलरामपुर और कोरिया जिला, संयुक्त संचालक के.सी. काबरा को धमतरी और मुंगेली, संयुक्त संचालक पी.एस. समुन्द और सहायक संचालक एस.आर. कर्ष को बस्तर और नारायणपुर, संयुक्त संचालक आर.एन. सिंह को दन्तेवाड़ा और कोण्डागांव, उप संचालक भोपाल ताण्डेय और सहायक संचालक मोहम्म्द इकबाल को बीजापुर और सुकमा, उप संचालक अजाम्बर नेताम और सहायक संचालक ए.एन. बंजारा को बिलासुपर, जांजगीर और सक्ती, उप संचालक आशुतोष चावरे और सहायक संचालक भोमराज कौशल को कांकेर एवं बालोद, सहायक संचालक इंदिरा गांधी और सीमा लदेर को दुर्ग एवं बेमेतरा, सहायक संचालक महेश नायक और आर.के त्रिपाठी को राजनांदगांव एवं कबीरधाम, सहायक संचालक बजरंग प्रजापति को रायगढ़, सहायक संचालक प्रवीण श्रीवास्तव को सूरजपुर एवं सरगुजा, सहायक संचालक हरीश वरू को गरियाबंद, सहायक संचालक उषा कार्नवार और मृदृला चन्द्राकर को रायपुर एवं महासमुन्द, सहायक संचालक सुरेखा थानथराटे और पूर्णिमा पाण्डेय को बलौदाबाजार एवं कोरबा जिले में संचालित परीक्षाओं के आकस्मिक निरीक्षण की जिम्मेदारी सौपी गई है.

इसी प्रकार राज्य शैक्षिक अनुसंधान और परीक्षण परिषद द्वारा गठित टॉस्कफोर्स समिति में डाइट रायपुर के प्राचार्य आर.के. वर्मा को गरियाबंद एवं बलौदाबाजार, डाइट बेमेतरा के प्राचार्य जी.एस. नेताम को बेमेतरा, डाइट खैरागढ़ के प्राचार्य एस.के. पण्डा को राजनांदगांव, डाइट कबीरधाम के प्राचार्य एन.के. प्रधान को कबीरधाम, डाइट पेण्ड्रा के प्राचार्य जे.पी. पुष्प को बिलासपुर, डाइट जांजगीर की प्राचार्य सविता राजपूत को जांजगीर-चांपा, डाइट कोरबा के प्राचार्य ए.के. प्रसाद को कोरबा, डाइट धर्मजयगढ़ की प्राचार्य कामिनी पुरी को रायगढ़, डाइट कोरिया के प्राचार्य श्री योगेश शुक्ला को कोरिया, डाइट जशपुर के प्राचार्य बी. बखला को जशपुर, डाइट अंबिकापुर के प्राचार्य ए.पी. एक्का को सरगुजा और सूरजपुर, डाइट महासमुन्द के प्राचार्य एफ.एस. श्याम को महासमुन्द, डाइट नगरी के प्राचार्य राकेश पाण्डे को धमतरी और गरियाबंद, डाइट कांकेर के प्राचार्य पी.एस. समुंद को कांकेर, डाइट बस्तर के प्राचार्य दिनेश कौशिक को बस्तर, डाइट दंतेवाडा के प्राचार्य जे.के. प्रसाद को दंतेवाडा और सुकमा, प्राचार्य बीटीआई बिलासपुर डॉ. श्रीमती पी.आर. बसंता को मुंगेली, प्राचार्य बीटीआई डोंगरगावं आर.के. साहू को बालोद, प्राचार्य आईएएसई बिलासपुर डॉ. निशी भाम्बरी को बिलासपुर, प्राचार्य सीटीई रायपुर डॉ. योगेश शिवहरे को रायपुर और बलौदाबाजार, प्राचार्य डाइट दुर्ग, मंजुलता पसीने को दुर्ग, प्राचार्य डाइट नारायणपुर, आर.पी. आदित्य को नारायणपुर और प्राचार्य डाइट बीजापुर, प्रमोद कुमार ठाकुर को बीजापुर जिले की जिम्मेदारी सौपी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here