मुख्यमंत्री बघेल आज करेंगे दो दिवसीय मायाराम सुरजन जन्मशती समारोह का शुभारंभ

रायपुर, संयुक्त मध्यप्रदेश के प्रतिष्ठित देशबंधु पत्र समूह के संस्थापक संपादक तथा मूर्धन्य पत्रकार स्व मायाराम सुरजन जी की जन्म शती तथा देशबंधु के 65 वन वर्ष में प्रवेश का दो दिवसीय कार्यक्रम आज 15-16 अप्रैल को रायपुर में आयोजित किया जा रहा है। हिंदी पत्रकारिता में छत्तीसगढ़ के रायपुर से 6 दशक पूर्व प्रकाशित देशबंधु समाचार पत्र की अपनी विशिष्ट पहचान रही है ।

15 अप्रैल 2023 को शाम 5 बजे से अग्रसेन महाविद्यालय, समता कालोनी रायपुर में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ चरणदास महंत , अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ विधानसभा, मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता देश के सुप्रसिद्ध कवि , साहित्यकार तथा आलोचक डॉ विजयबहादुर सिंह करेंगे। इस अवसर पर मायाराम सुरजन शताब्दी सम्मान से प्रदेश के दो अनमोल व्यक्तित्वों को विभूषित किया जाएगा। स्व. मायाराम सुरजन जी की देशबंधु की स्थापना से ले कर वर्षो तक संचालन की संघर्षयात्रा के साक्षी रहे मूलतः सारंगढ़ के वर्तमान में भोपाल में बसे प्रख्यात गांधीवादी शिक्षाविद, सामाजिक कार्यकर्ता तथा सेवानिवृत मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन  शरद चंद्र बेहार तथा देश के प्रसिद्ध कवि, कथाकार तथा आलोचक  प्रभात त्रिपाठी को इस सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।
कार्यक्रम की शुरुआत मायाराम सुरजन जी के रचित गीतों की सांगीतिक प्रस्तुति से होगी जिसे छत्तीसगढ के सुपरिचित गायक कलाकार  दीपक गुणवंत व्यास अपने साथियों के साथ प्रस्तुत करेंगे।
सम्मान समारोह के पश्चात समापन सत्र में देश के सुप्रसिद्ध पार्श्व गायक रहे कुन्दनलाल सहगल और मुकेश जी के गीतों की प्रस्तुति दीपक व्यास, घनश्याम वर्मा एवं सुश्री कावेरी व्यास द्वारा की जाएगी।
16 अप्रैल के कार्यक्रम का प्रारंभ लोकायन परिसर, रजबन्धा मैदान , रायपुर में शाम 5 बजे से निर्गुण गायन से होगा। इस सत्र में दिल्ली से आये वरिष्ठ पत्रकार तथा चिंतक  अरविंद मोहन जी ” महात्मा की महिला शक्ति” विषय पर व्याख्यान देंगे, इस सत्र की अध्यक्षता साहित्य अकादमी, छत्तीसगढ संस्कृति परिषद के अध्यक्ष  ईश्वर सिंह दोस्त करेंगे।


स्व. मायाराम सुरजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here