रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार लगभग चार साल बाद छत्तीसगढ़ के दौरे पर शुक्रवार को रायपुर पहुंचे। माना एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने राज्यपाल मुख्यमंत्री सहित  भाजपा के वरिष्ठ नेता पहुँचे थे।  इससे पहले  वह 2018 के विधानसभा चुनावों के दौरान आए थे। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का यह पहला रायपुर दौरा था। आज के प्रवास में पीएम  अपने साथ 7600 करोड़ रुपये की सौगात लेकर पहुंचे। इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग, रायपुर-विशाखापट्टनम कॉरिडोर, अंतागढ़ से रायपुर नई रेल लाइन और आयुष्मान कार्ड का वितरण शामिल है। प्रधानमंत्री ने जनसभा के दौरान भूपेश सरकार सहित पूरे विपक्ष को निशाने पर रखा। इसी के साथ उन्होंने इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव का शंखनाद भी कर दिया।

प्रधानमंत्री के साथ शुरुआत में प्रदेश के राज्यपाल श्री मिश्र तथा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और केंद्रीय मंत्रियों , पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह व अन्य भाजपा नेताओं ने मंच साझा किया तथा पीएम मोदी का राज्य में स्वागत करते हुए उन्हें स्मृतिचिन्ह तथा मिलेट भेंट किया।

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी पीएम मोदी का स्वागत करके स्मृतिचिन्ह भेंट किया।
प्रधानमंत्री ने कहा है कि जब मैं कहता हूं कि कांग्रेस भ्रष्टाचार की कमीशनखोरी की गारंटी है तो कुछ लोग नाराज हो जाते हैं। वे मोदी को भला बुरा कहने लगते हैं। इनकी नाराजगी ही प्रमाण है कि हमारी सरकार सही दिशा में आगे बढ़ रही है। इसलिए जिनके दामन पर दागदार हैं, वो आज एक साथ आने की कोशिश कर रहे हैं। उनको लगता है कि ऐसा करना से वे मोदी को डरा लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को रायपुर में आयोजित एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

‘बदलबो-बदलबो’ की गूंज
साइंस कॉलेज मैदान में पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत छत्तीसगढ़ी में की। उन्होंने सभा में आए सभी लोगों का जय जोहार से अभिवादन किया। इसके बाद उन्होंने अपनी इस सभा में आ रहे तीन कार्यकर्ताओं की सड़क हादसे में मौत पर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने जनसभा को 30 मिनट तक संबोधित किया। उन्होंने कहा कि, छत्तीसगढ़ में एक ही चर्चा है, ‘बदलबो-बदलबो ए दारी सरकार बदलबो’।

शराबबंदी की बात करने वालों ने शराब घोटाला किया
पीएम मोदी ने कहा कि, छत्तीसगढ़ के विकास के सामने एक बहुत बड़ा पंजा दीवार बनकर खड़ा हो गया है। ये कांग्रेस का पंजा है। उन्होंने कहा कि, ये लोग आपका हक छीन रहे हैं। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ से 36 वादे जो किए थे। उनमें से एक राज्य में शराब बंदी लागू करने का भी था, लेकिन अब पांच साल होने को हैं, और सच्चाई ये है कि कांग्रेस ने यहां पर हजारों करोड़ों रुपये का शराब घोटाला जरूर कर दिया है।

श्री मोदी ने विपक्षी एकता पर भी जमकर हमला बोला। कहा कि जो डर जाए वो मोदी नहीं हो सकता। मोदी किसी हाल में पीछे नहीं हटेगा। जिनके दामन में दाग है वो साथ आ रहे हैं। वो मेरी कब्र खोदने की धमकी देते हैं। गरीब का बेटा किसी हाल में पीछे नहीं हटेगा। जिसने गलत किया वह बचेगा नहीं।

नाम लिए बिना ढाई-ढाई साल फॉर्मूले पर बोले-
पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने बिना नाम लिए ढाई-ढाई साल फॉर्मूले को लेकर भी निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा कि, कांग्रेस के पंजे ने ठान लिया है कि वो छत्तीसगढ़ के लोगों को लूट-लूट कर बर्बाद कर देगा। आरोप लगाया कि, कमीशन के पैसे उगाहे जाते थे, वो कांग्रेस पार्टी के खाते में जाते थे। इसी घोटाले के कारण यहां ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री वाला फार्मूला लागू नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि, कांग्रेस के लिए छत्तीसगढ़ एटीएम है। तीन-चार वर्षों में देश में जो भी चुनाव हुए, इसीलिए यहां के नेताओं को जिम्मेदारी दी जाती थी।

प्रधानमंत्री ने 7600 करोड़ की परियोजनाओं की दी सौगातपीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में 7600 करोड़ की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ किया। इनमें पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास, जबलपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला, रायपुर-विशाखापट्टनम कॉरिडोर के छह लेन की सड़क की आधारशिला और आयुष्मान भारत परियोजना के तहत जारी आयुष्मान कार्ड का वितरण किया। इस दौरान रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में बनाए गए मंच पर प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और केंद्रीय मंत्रियों व भाजपा नेताओं ने मंच साझा किया। योजनाओं के उद्घाटन पट्टिका को जारी करते समय एक तरफ पी एम मोदी ने पास में खड़े ताली बजाते मुख्यमंत्री का हाथ बोर्ड में लगाया, दूसरी तरफ मंच से उतरते समय उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव का भी स्नेहिल स्पर्श किया ये बात अलग है कि मंच से अपने भाषण में वे प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर हमलावर भी रहे।

अंतागढ़ रेलवे स्टेशन से ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ आज 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा है। रायपुर-धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर और रायपुर-विशाखापट्टनम नए हाइवे से इकोनॉमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं। रायपुर-विशाखापट्टनम कॉरिडोर से रायपुर और विशाखापट्टनम की दूरी काफी कम हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर अंतागढ़ रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेन रवाना की। कांकेर जिले के इस इलाके को इसके साथ ही ट्रेन मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here