9000 करोड़ के बजट से करीब एक लाख करोड़ तक का बजट भाजपा के 15 साल के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ में हमने किया था
डॉ रमन सिंह

रायपुर, 21 अगस्त 2023 आज राजधानी में एन डी टीवी के मध्यप्रदेश – छत्तीसगढ़ रीजनल के शुभारंभ कार्यक्रम में पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके बाद पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने वरिष्ठ पत्रकार संकेत उपाध्याय के सवालों के जवाब दिये। नगर के प्रमुख राजनैतिक दलों के नेता, कार्यकर्ता , पत्रकार, प्रतिष्ठित नागरिक इस कार्यक्रम में मौजूद थे।

एन डी टीवी के वरिष्ठ पत्रकार संकेत उपाध्याय के इस प्रश्न  कि –  विपक्ष के नेता के रूप में भूपेश बघेल आपको पसंद करते हैं लेकिन  आपकी पार्टी आपको सामने क्यों नही रख रही है?  के जवाब में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि भूपेश बघेल को तो दिन-रात का खाना बिना रमन सिंह को याद किये हज़म नही होता, जबकि   भाजपा में उन्हें पार्टी के अनुशासित कार्यकर्ता के रूप में नेतृत्व के निर्देश पर ही हर काम करने को तैयार रहना होता है । भूपेश बघेल को रमन की चिंता छोड़ कर प्रदेश की सरकार से भ्रष्टाचार को खत्म करने और बढ़ते अपराध को कम करने में ज्यादा ध्यान देना चाहिए।
अपनी सरकार का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि
प्रदेश के विकास के लिये भाजपा की 15 साल की सरकार में इंफ्रास्ट्रक्चर के बहुत काम हुए, नई नई हजारों किमी की पक्की सड़कें बनी, स्कूल भवन , अस्पताल भवन बने, यहां तक कि एम्स, आई आई टी, 2 मेडिकल कॉलेज से 10 मेडिकल कॉलेज हमने खोले। डॉ रमन सिंह ने कहा कि एक विकसित राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ को हमने बनाने की पूरी कोशिश की।
जबकि कॉंग्रेस की इस पांच साल की सरकार में
2000 करोड़ का शराब घोटाला पकड़ा गया है । ई डी ने
40% अवैध शराब छत्तीसगढ़ में सरकारी शराब दुकानों से ही बिकती रही है इसे प्रमाणित किया।
5400 करोड़ का कोयला घोटाला भूपेश सरकार ने किया, जिस कोयला परिवहन को हमारी सरकार ने ऑनलाइन परमिट पास सिस्टम से सुदृढ बनाया था उसे भूपेश बघेल की सरकार बनते ही मैनुअल कर दिया गया ताकि भ्रष्टाचार आसानी से किया जा सके। पीडीएस सिस्टम को भी हमारी सरकार ने देश भर में सबसे बेहतर बनाया था जिसकी तारीफ स्वयं सुप्रीमकोर्ट ने भी की थी। जबकि इस 5 साल की कॉंग्रेस सरकार में पीडीएस सिस्टम में भी भ्रष्टाचार फैल गया है।
आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा पूरी तैयारी से उतर कर जीत हासिल करेगी और पार्टी के तय किये गए नेतृत्व को सरकार बनाने का अवसर मिलेगा। कॉंग्रेस में भी अब सामूहिक नेतृत्व से चुनाव लड़ने की बात की जा रही है उससे साफ हो गया है कि अब ये चुनाव भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री के रूप में रख कर नही लड़ा जा रहा है ये चिंता भूपेश बघेल को करनी चाहिए।
डॉ रमन सिंह

हालांकि कार्यक्रम में मौजूद कॉंग्रेस नेताओं के मुताबिक जोश- जोश में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने 2 बातें पूरी तरह ग़लत बोली उनसे पूछे गए सवाल कि – पिछले दिनों आई नीति आयोग भारत सरकार की रिपोर्ट जिसमें छत्तीसगढ़ के 40 लाख से अधिक लोग गरीबी की रेखा से ऊपर आये , इसके बारे में क्या वे भूपेश सरकार को बधाई देना चाहेंगे ? जवाब में डॉ रमन सिंह ने कहा इस नीति आयोग की रिपोर्ट में 4 साल भाजपा के शासन के है। सिर्फ एक वर्ष कॉंग्रेस सरकार के कार्यकाल का है जिसे भी पिछली सरकार के कार्यो का प्रतिफल माना जा सकता है।
जबकि वास्तविकता के आईने में अगर इस जवाब का परीक्षण करें तो ये भाजपा शासनकाल के ढाई साल ही होंगे और ढाई साल कॉंग्रेस सरकार के।
2016-17
2017-18
2018-19
क्योकि 2018 से भूपेश की सरकार आ गयी थी और 2018 दिसंबर में ही किसानों की कर्जमाफी हो चुकी थी।
इसी प्रकार
डॉ रमन सिंह ने अपने जवाबों में प्रदेश में शिक्षा और उच्चशिक्षा के संस्थानों की स्थापना में लॉ यूनिवर्सिटी सहित एम्स और IIT , IIIT का क्रेडिट लिया जबकि इन केंद्रीय संस्थानों की स्थापना के लिये यूपीए की केंद्र सरकार ने पहलकदमी की थी। राज्य सरकार का केवल भूमि उपलब्ध कराने में योगदान था जो कि उभरते हुए राज्य के लिये एक अनिवार्य जरुरी पहल होती ही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here