demo pic

रायपुर, 31 जुलाई 2019(इंडिया न्यूज रूम) गृह, जेल, लोक निर्माण, पर्यटन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू ने छत्तीसगढ़ में हर्षोल्लास और उत्साहपूर्वक मनाए जाने वाले राज्य के लोगों का वर्ष के प्रथम त्यौहार ’हरेली’ की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है.

अपने शुभकामना संदेश में गृह मंत्री ने छत्तीसगढ़ के लोगों की सुख समृद्धि और शांतिमय जीवन की कामना की है. हरेली तिहार के पूर्व किसानों की खेती का पहला चरण पूरा हो जाता है. इस खुशी में सभी किसान शाम को एक नियत स्थान पर एकत्र होते है. वहां गेड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो आदि खेल स्पर्धा का आयोजन कर अपना मनोरंजन करते है और आपसी भाई-चारा बढ़ाते है.

छत्तीसगढ़ में कृषि कार्य शुरू होने के बाद किसानों का पहला त्यौहार हरेली है, इस दिन कृषि कार्य का प्रथम चरण (बोआई-ब्यासी) के पूर्ण होने के कारण औजारों और पशुओं को ससम्मान धोकर मान-गौण(पूजा-अर्चना) की जाती है. गर्मी से बरसात के मौषम के कारण इंसानों व पशुओं में कई तरह की बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है जिसके रोकथाम के लिए पशुओं को जड़ी बूटी युक्त आटे की लोंदी खिलाई जाती है तथा घरों से बीमारियों को दूर रखने के लिए नीम के पत्ते लगाए जाते है जो कीटनाशक होते है. खुशियों को सबके साथ बांटने के लिए कई तरह के छत्तीसगढ़ी व्यंजनों व अनाज को मालिको द्वारा अपने सेवको को पौनी-पसारी के रूप में दिया जाता है.इस तरह कृषि कार्य का प्रथम चरण पूर्ण होने की खुशी में सभी कार्य बंद कर एक जगह सभी किसान मिलकर खेलो का आनन्द लेते हुए खुशियां मनाते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here