गौरेला- पेण्ड्रा-मरवाही बना अब छत्तीसगढ़ 28 जिला,25 नई तहसीलें भी बनेंगी

रायपुर15.08.19 (इंडियान्यूजरूम) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कहा ‘हमने प्रशासन को जनहित के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए एक ओर जहां अधिकारियों-कर्मचारियों को अपने मूल कार्यों पर ध्यान देने के लिए सचेत किया, वहीं जवाबदेही तय करने के लिए ‘लोकसेवा गारंटी अधिनियम’ का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया है. आज मैं एक और बहु-प्रतीक्षित मांग पूरी करते हुए एक नए जिले के निर्माण की घोषणा करता हूं. यह जिला ‘गौरेला- पेण्ड्रा-मरवाही’ के नाम से जाना जाएगा. इस तरह अब छत्तीसगढ़ 28 जिलों का राज्य बन जाएगा. इसके अलावा 25 नई तहसीलें भी बनाई जाएंगी.’हमने तय किया कि नक्सल समस्या को दशकों से देख-समझ रहे हर वर्ग के लोगों से बातचीत कर हल करेंगे. इसकी शुरुआत हमने बस्तर में की है और यह सिलसिला आगे भी जारी रखेंगे. हमारी ‘विश्वास, विकास और सुरक्षा’ की त्रिवेणी के कारण नक्सलवादी गतिविधियों पर अंकुश लगा है.अपनी परम्पराओं का सम्मान करते हुए और संस्कृति का विस्तार करते हुए हम अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं. जन-जीवन में उल्लास से जिस ऊर्जा का संचार होता है, वही शांति और विकास का अनिवार्य तत्व है. इसके लिए हमने ‘राजिम माघी पुन्नी मेला’ का नाम देकर जो शुरूआत की थी उसे नए सार्वजनिक अवकाश घोषित कर विस्तार दिया है. हरेली, तीजा, माता कर्मा जयंती, विश्व आदिवासी दिवस एवं छठ पूजा के नए सार्वजनिक अवकाश से प्रदेश में जो नया उत्साह जागा है, वह अभूतपूर्व है.
संयोग से आज रक्षा बंधन भी है, जिसे हमारी परम्पराओं ने धार्मिक से अधिक सामाजिक एकता और भाई-बहन के त्यौहार से बढ़कर सुरक्षा पर्व का रूप दिया है. इसके साथ ‘भोजली’ की महत्ता भी जुड़ गई है, जो अनुसूचित जनजाति की परम्परा से आगे बढ़कर सर्व समाजों में स्वीकार की जाती है. मैं सभी भाई-बहनों को रक्षा बंधन और भोजली त्यौहार की बधाई देता हूं और वादा करता हूं कि हमारी सरकार हर बहन के भाई की भूमिका निभाएगी.
हमें पिछले दौर की तरह विकास का वह पैमाना कतई मंजूर नहीं है, जिसमें प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ती दिखाई जाए और गरीबी भी लगातार बढ़ती रहे. हमारा लक्ष्य है कि जीवन स्तर उन्नयन के साथ प्रति व्यक्ति आय बढ़े और गरीबी दर में निर्णायक कमी आए. इस प्रकार हम प्रदेश की समृद्वि को सबकी खुशहाली का माध्यम बनाएंगे.
मुझे विश्वास है कि ‘नवा छत्तीसगढ़’ के निर्माण की नई सोच और नए कार्यों से आप सबको अपने पुरखों के सपने पूरे होने और छत्तीसगढ़ राज्य के गठन की सार्थकता का बोध हो रहा होगा. ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ का संकल्प हम सब मिलकर पूरा करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here