सेवा, समर्पण, त्याग और बलिदान से ही होगा राष्ट्र का नवनिर्माण: भूपेश बघेल

रायपुर, 24 सितम्बर19(इण्डिया न्यूज रूम) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वर्ण जयंती के अवसर पर रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित राज्य स्तरीय स्थापना दिवस एवं सम्मान समारोह में कई बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के इस  समारोह में राष्ट्रीय सेवा योजना-2019 के राज्य स्तरीय पुरस्कारों से श्रेष्ठ इकाई, कार्यक्रम अधिकारी और स्वयंसेवकों को सम्मानित किया. श्रेष्ठ संस्था के रूप में शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोण्डागांव और बस्तर विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई को दस हजार रूपए का नगद पुरस्कार, श्रेष्ठ स्वयंसेवक के लिए प्रत्येक को 4500-4500 रूपए और कार्यक्रम अधिकारियों को पांच-पांच हजार रूपए का नगद पुरस्कार प्रदान किया गया. श्री बघेल ने पूर्व कार्यक्रम अधिकारी विश्वनाथ कश्यप को राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यों में दिए गए विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया.

सम्मान समारोह में संस्था इकाई स्तर पर शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोण्डागांव, कार्यक्रम अधिकारी पुरस्कार के लिए सी.एम.डी. पी.जी. महाविद्यालय बिलासपुर के डॉ. पी.एल. चंद्राकर और सूरजपुर जिले की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्दरई को सम्मानित किया गया. श्रेष्ठ स्वयंसेवक स्तर (विद्यालय) के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोण्डागांव के योगेश देवांगन और राजनांदगांव जिले की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंघाभेंडी के भोलेश्वर साहू तथा श्रेष्ठ स्वयंसेवक स्तर (महाविद्यालय) के लिए भिलाई के शंकराचार्य ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट की कुमारी निधि साहू और पंड़ित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में समाज शास्त्र एवं समाज कार्य अध्ययनशाला के कौशल गजेन्द्र को सम्मानित किया गया.

युवाओं से देश का जिम्मेदार नागरिक बनने का आव्हान

राज्य स्तरीय स्थापना दिवस एवं सम्मान समारोह पर आयोजित देशी खेल प्रतियोगिताओं खो-खो में प्रथम हासिल करने के लिए पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रूमाल झप्पटा में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सरगुजा विश्वविद्यालय, रस्सा-कस्सी में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, 100मीटर रिले दौड़ में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय को पुरस्कृत किया गया. प्रदर्शनी में प्रथम स्थान हासिल करने पर दुर्ग विश्वविद्यालय और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय को मुख्यमंत्री ने पुरस्कृत किया. मुख्यमंत्री ने कांतिलाल यादव द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के छत्तीसगढ़ी में लक्ष्य गीत की सीडी का विमोचन भी किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here