14 विभाग एक-एक पार्टी के हिस्से में, समझौते से अस्तित्व में आया महामहाराष्ट्र गठबंधन
नई दिल्ली . 22 नवम्बर 2019 (इंडिया न्यूज रूम) आखिरकार लम्बी उहापोह के बाद महाराष्ट्र में शिवसेना को मुख्यमंत्री पद दे दिया गया है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने इसका ऐलान कर दिया है. अब तक की संभावनाओं के अनुसार शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. आज शाम को हुई तीनों दलों की मुंबई में हुई बैठक में महाराष्ट्र में एनसीपी-शिवसेना और कांग्रेस के बीच सरकार के गठन को अंतिम रूप दे दिया गया. शिवसेना का मुख्यमंत्री पूरे पांच साल के लिए बनेगा. दो डिप्टी सीएम कांग्रेस और एनसीपी के बनेंगे और दोनों पांच साल तक रहेंगे.
महाराष्ट्र में सरकार के गठन को अंतिम रूप दिया जा चुका है. जैसा कि शिवसेना चाहती थी, उसे मुख्यमंत्री पद मिल गया है. यह पद शिव सेना पूरे पांच साल के लिए चाहती है.
हालांकि एनसीपी चाहती थी कि ढाई साल उसका और ढाई साल शिवसेना का सीएम रहे.सूत्रों से जो संकेत मिल रहे हैं उनके मुतबिक शिवसेना का मुख्यमंत्री बनेगा और उद्धव ठाकरे सीएम पद की शपथ लेंगे. दो डिप्टी सीएम पांच साल के लिए होंगे. कांग्रेस का डिप्टी सीएम पांच साल के लिए होगा. एनसीपी का विधानसभा अध्यक्ष होगा. तीनों दलों के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम के मुताबिक समन्वय बनाकर चला जाएगा. शिवसेना को शहरी विकास मंत्रालय मिल सकता है. एनसीपी को गृह और लोक निर्माण विभाग मिलने के आसार हैं.
चुनाव परिणाम के बाद से जारी गतिरोध ख़त्म हुआ अब जल्दी ही सरकार गठन के लिए राज्यपाल को प्रस्ताव तथा समर्थको की सूची सौंपी जाएगी जिससे आगे का मार्ग प्रशस्त हो सके.
दूसरी ओर महाराष्‍ट्र में अपनी धुर विरोधी एनसीपी-कांग्रेस के साथ गठजोड़ करके सरकार बनाने जा रहे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. ठाकरे ने शिवसेना विधायकों के साथ बैठक में कहा कि एनसीपी-कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने की नौबत बीजेपी की वजह से आई. उन्‍होंने कहा कि बीजेपी ने बाला साहेब ठाकरे को दिया वचन तोड़ा और दोबारा चुनाव न कराने पड़ें, इसलिए हमने एनसीपी-कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला किया.

सूत्रों के मुताबिक उद्धव ठाकरे ने मातोश्री में शिवसैनिकों के साथ बैठक में कहा कि कांग्रेस-एनसीपी के साथ सरकार बनाने की नौबत बीजेपी की वजह से आई है. बीजेपी ने बाला साहेब को वचन दिया था कि शिवसैनिक सीएम बनेगा.

शिवसेना प्रमुख ने कहा कि अब हम नया गठबंधन बनाने जा रहे हैं. बीजेपी ने झूठ बोला है. आप (शिवसैनिक) जानते हैं कि हमने 25 साल पुराना गठबंधन क्‍यों छोड़ा है. उन्‍होंने कहा कि सीएम पर सही समय पर फैसला लिया जाएगा. शिवसेना ने अपने सभी 56 विधायकों को अगले कुछ दिनों तक मुंबई में ही बने रहने के लिए कहा है. बताया जा रहा है कि शिवसेना के विधायकों को मुंबई के ही एक होटल में रखा गया है.

बीजेपी ने अपना वादा तोड़ा है. दोबारा चुनाव न हो, इसलिए हमें यह फैसला लेना पड़ा. उन्‍होंने विधायकों को आश्‍वासन दिया कि जल्द ही सरकार बनाने को लेकर सबकुछ साफ हो जाएगा. विधायकों ने उद्धव से कहा कि आप सीएम बनें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here