कोरबा। सेनोस्फेयर की तस्करी इन दिनों धडल्ले से चल रही। पुलिस ने एक बार फिर सेनोस्फेयर से भरी चार ट्रक जब्त करने की कार्रवाई की है। इसकी कीमत करीब 50 लाख रुपए बताई जा रही। पावर प्लांट के राखड़ डेम से निकलने वाले सेनोस्फेयर का पृथक रूप से आबंटन किया जाता है। इसके बाद भी अवैध रूप से निकाले जाने वाले सेनोस्फेयर के कारोबार पर अंकुश नहीं लग पा रहा।

औद्योगिक नगरी में करीब एक दर्जन छोटे-बड़े पावर प्लांट संचालित हैं। इन पावर प्लांटों से प्रतिदिन दो लाख टन राख निकलता है। राख भंडारित डेम से राख की बेहद बारीक परत को सेनोस्फेयर कहा जाता है। महानगरों में इसकी जबरदस्त मांग है। इससे चीनी मिट्टी के क्राकरी समेत कई अन्य बेशकीमती सामाग्री का निर्माण होता है। यही वजह है कि इस कच्चे माल की बाजार में अच्छी खासी कीमत है। रजगामार पुलिस ने नागपुर खपाने ले जा रहे सेनोस्फेयर से भरी चार ट्रक रजगामार फि ल्टर प्लांट के पास जब्त किया है।

बताया जा रहा है कि जब्त गाडिय़ां पावर हाऊस रोड में सराफ ा की दुकान संचालित करने वाले जय सोनी की है। रजगामार स्थित हाईस्कूल के पीछे बने गोदाम में सेनोस्फेयर डंप करके रखा गया था। जहां से ट्रकों में लोड कर इसे नागपुर ले जाया जा रहा था। पुलिस ने कहना है कि खनिज विभाग, स्वास्थ्य विभाग व पर्यावरण विभाग को पत्र लिख कर सेनोस्फेयर से जुड़ी जानकारी मांगी गई है। फि लहाल पुलिस ने सेनोस्फेयर से लोड़ गाडिय़ों को पुलिस चौकी में खड़ा करा दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here