मोहम्मद अकबर ने समीक्षा और जांच की घोषणा की
रायपुर. आवास पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने आज समीक्षा बैठक में जमीनों की बंदरबांट पर कड़े तेवर दिखाते हुए नया रायपुर में वेदांता कैंसर अस्पताल को आबंटित जमीन की रिपोर्ट मांग ली। वहीं, अफसरों से उन्होंने कहा कि कमल विहार योजना एवं राजधानी के सिटी सेंटर माल की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें.
मंत्रालय में आयोजित बैठक में अकबर ने सबसे पहले पर्यावरण संरक्षण मंडल के काम-काज की जानकारी ली.उन्होंने रायपुर और कोरबा शहर में वायु प्रदूषण को कम करने सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए.अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों शहरों का सीईपीआई इंडेक्स प्रदूषण 60 से 80 के बीच है. उन्होंने कहा कि मंडल के अधिनियमों और नियमों का उल्लंघन करने वाले उद्योगों तथा संस्थाओं के विरूद्ध सख्ती से कार्रवाई की जाए.अकबर ने शहरों से निकलने वाले ठोस अपशिष्ट विशेषकर प्लास्टिक अपशिष्ट के उचित प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पर जोर दिया। अधिकारियों ने बताया कि प्लास्टिक अपशिष्ट का सीमेंट संयंत्रों में फ्यूल के रूप में उपयोग किए जाने की योजना शुरू की गई है. अकबर ने सीमेंट संयंत्रों को नगरीय निकायों से प्लास्टिक अपशिष्ट लेने के लिए प्रेरित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए.उन्होंने प्रदेश की नदियों और जल स्त्रोतों की जल गुणवत्ता समय-समय पर जांच करने के निर्देश दिए। कवर्धा क्षेत्र की दो नदियों सकरी और हाफ के जल प्रदूषण को भी जांचने के लिए तत्काल उपाय करने निर्देशित किया गया.अकबर ने राज्य स्तरीय पर्यावरण एसेसमेंट अथॉरिटी द्वारा माईनिंग एवं रेत उत्खनन के संबंध में एनओसी जारी करने की प्रक्रिया की जानकारी ली.उन्होंने कहा कि रेत उत्खनन में समस्त पर्यावरणीय नियमों का पालन सुनिश्चित होना चाहिए. इसके लिए अधिकारी रेत उत्खनन क्षेत्रों का नियमित दौरा करें. अकबर ने धान के भूसे से बिजली बनाने वाले बायोमॉस संयंत्रों में कोयले का उपयोग रोकने के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए.
कमल विहार, सिटी मॉल और वेदांता अस्पताल की
विस्तृत रिपोर्ट तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश
अकबर ने नगर तथा ग्राम निवेश संचालनालय के कार्यों की समीक्षा के दौरान अनाधिकृत विकास के नियमितिकरण के लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए अभियान चलाने कहा.अकबर ने कहा कि ग्राम एवं नगर निवेश के अंतर्गत प्राप्त होने वाले ऑनलाइन आवेदनों के निरकरण के लिए विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.अकबर ने कमल विहार योजना और सिटी सेंटर मॉल से संबंधित मामलों पर अधिकारियों से चर्चा की और इन दोनों योजनाओं के साथ-साथ अटल नगर में वेदांता अस्पताल को जमीन आवंटन प्रकरण की विस्तृत रिपोर्ट तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए.अकबर ने अटल विकास प्राधिकरण की गतिविधियों की चर्चा में अटल विकास नगर की पूरी योजना की जानकारी ली.

बैठक में आवास एवं पर्यावरण विभाग की विशेष सचिव (स्वतंत्र प्रभार) संगीता पी., रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एन.के. शुक्ला सहित संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here