कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 15 मार्च को रायपुर आये और “सबके लिए स्वास्थ्य का अधिकार“  कार्यशाला में शामिल होने 

 

कांग्रेस देगी स्वास्थ्य का अधिकार

रायपुर.   कम्युनिटी हेल्थ पर चर्चा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने रायपुर में भरोसा दिलाया है कि लोकसभा चुनाव-2019 के बाद कांग्रेस सरकार बनी तो देश के सभी लोगो को स्वास्थ्य का अधिकार दिया जायेगा.शुक्रवार 15 मार्च को रायपुर में मायाराम सुरजन फाउंडेशन के कार्यक्रम में शामिल हुए. इसके दौरान राहुल मेडिकल क्षेत्र के प्रबुद्ध एवं जमीनी लोगो से खुलकर संवाद किया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राहुल गांधी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि वे इस चुनाव के व्यस्त समय में किस तरह समय निकाल कर इस निजि कार्यक्रम में आये , उन्होंने इस महत्वपूर्ण विषय पर सबके विचारो को जरुरी बताया .कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पी एल पुनिया ,डाक्टर सुन्दर रामन, डाक्टर योगेश जैन ने भी संबोधित किया , संचालन राजेश तिवारी ने किया और आभार प्रदर्शन मायाराम फाउंडेशन की ओर से ललित सुरजन ने किया .

कार्यक्रम में “सभी के लिए स्वास्थ्य” विषय पर चर्चा हुई. जिसमें समस्त छत्तीसगढ़ सरकार विभिन्न स्वयंसेवी संस्था सहित कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी एवं चिकित्सा जगत के महत्वपूर्ण हस्ती शामिल हुए. चर्चा के दौरान यह मांग भी रखी गई कि स्वास्थ्य को एक बुनियादी अधिकार बनाया जाए और कांग्रेस पार्टी की तरफ से यह आश्वासन भी मिला कि कांग्रेस पार्टी यदि 2019 में चुन के आती है तो पूरे देश में और छत्तीसगढ़ में अवश्य ही सभी के लिए स्वास्थ्य के अधिकार का अनुपालन करवाएगी और इसे एक बुनियादी अधिकार के रूप में स्थापित करेगी.

इस अवसर पर आम राय बनी की बीमा कंपनियों द्वारा संचालित कार्यक्रम व योजनाएं स्वास्थ्य समस्याओं के लिए पूरी तरह सक्षम  नहीं है और उनमें  बहुत सी कमियां हैं. सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली का विकल्प बीमा कंपनी क्षेत्र से नहीं आ सकता उसके लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को ही सुदृढ़ करना पड़ेगा और उसमें सभी की सहभागिता निजी क्षेत्र को साथ लेकर सुनिश्चित करनी पड़ेगी, जिसमें डॉक्टर अन्य कर्मचारी स्वास्थ्य कर्मचारी मितानिन आंगनवाड़ी के कार्यकर्ता हैं और इनके साथ जो उद्योग घराने हैं, जिनके पास दवाइयां बनाने के उद्योग ,कारखाने हैं और भी जो सूचना तंत्र प्रणाली है, इन सभी की सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी. इससे सभी के लिए स्वास्थ्य का अधिकार सुनिश्चित किया जा सकेगा. राहुल गांधी ने बताए हैं कि सभी के लिए रोजगार ,सभी के लिए शिक्षा और सभी के लिए स्वास्थ्य इन तीनों का कोई विकल्प नहीं है और इनके बिना देश में किसी भी प्रकार का कोई विकास, कोई प्रगति संभव नहीं है.

औपचारिक कार्यक्रम के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार 15 मार्च  को विभिन्न वर्गों से आए प्रश्नों के जवाब में बहुत ही संतुलित जवाब देते हुए कहा कि देश में सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व किसी भी नीति के बनाने में होता है, और सबका  महत्व अपनी -अपनी जगह स्थापित है.

उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में यह भी कहा कि सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों सहित निजी क्षेत्र की भागीदारी स्वास्थ्य के सर्विस प्रोवाइडर के रूप में स्थापित है और सबको पूरी प्रतिबद्धता से इसे निभाने की जरूरत है उन्होंने यह भी मत व्यक्त किया कि कांग्रेस की सरकार आने वाले दिनों में 3% सकल घरेलू उत्पाद का स्वास्थ्य के क्षेत्र में और 6% सकल घरेलू उत्पाद का शिक्षा के क्षेत्र में वह करने के लिए प्रतिबद्ध है. इन प्रणालियों को ठीक करने के लिए दूरगामी नीति की आवश्यकता है जिसे पूरी प्रतिबद्धता के साथ पूरा किया जाएगा उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस ही  सभी को साथ लेकर चलती है.कार्यक्रम में जन स्वास्थ्य अभियान की सुलक्षणा नंदी के प्रश्न के जवाब में राहुल गांधी ने स्पष्ट रूप से 2019 में कांग्रेस की सरकार बनाने पर शिक्षा 5 से 6 प्रतिशत तथा स्वास्थ्य में 3 प्रतिशत बजट का करने का वादा किया .

. स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा है कि राइट टू एजुकेशन की तर्ज पर देश में 2030 तक राइट टू हेल्थ लागू किया जा सकता है. कांग्रेस सरकार और प्रतिनिधि राज्य में यूनिवर्सल हेल्थ स्किम को लागू करेंगे यह संकल्प है. उन्होंने कहा कि देश में  60 फीसदी लोग अपनी जेब से स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दे रहे हैं. यह खर्च आउट ऑफ पॅाकेट है यानी कि कहीं ज्यादा है. उन्होंने कहा कि 75 से 85 फीसदी लोगों को प्राथमिक उपचार की जरूरत है.

उनको अगर हम गांव में ही यह सुविधा मितानिनों या स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से करा दें तो उनको उपचार के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. न ही उनका स्वास्थ्य बिगड़ेगा और न ही उनको आने जाने का खर्च वहन करना होगा। डब्ल्यूएचओ के तहत राइट टू हेल्थ सभी को मिलना चाहिए. बीमारी से लोगों की आर्थिक समस्या बढ़ रही है.
इसके अलावा 75 से 85 प्रतिशत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की जरूरत पड़ती है. 10-12 प्रतिशत को सेकंड लेवल के उपचार की जरूरत है. इसके अलावा 42 % खर्चा तीसरे स्तर पर इलाज के लिए लगता है. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सल हेल्थ केअर को अपनाना चाहिए. टीएस सिंहदेव ने कहा कि केंद्र सरकार आयुष्मान भारत में 5 लाख की बात करते है लेकिन 50 हजार दे रहे हैं  जबकि  इसका प्रीमियम 1100 रूपया  है.

कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया, सीएम भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत सहित कई मंत्री,विधायक,कांग्रेस के नेता तथा मायाराम फौन्डेशन से जुड़े बुद्धिजीवी शामिल थे .

इसके पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया, सीएम भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, मंत्रीगण और वरिष्ठ कांग्रेस नेता 15 मार्च को मायाराम सुरजन फाउंडेशन द्वारा आयोजित “सबके लिए स्वास्थ्य का अधिकार“ विषय पर कार्यशाला में शरीक हुए, कार्यक्रम में शामिल होने प्रभारी पी.एल. पुनिया गुरुवार दोपहर 2 बजे दिल्ली से रायपुर नियमित विमान सेवा से पहुंचे.

15 मार्च को सुबह 11.30 बजे शक्ति और सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण बैठक हुई  जिसमें प्रभारी पी.एल. पुनिया के साथ डाटा एनालिटिक्स विभाग के चेयरमैन प्रवीण चक्रवर्ती, राष्ट्रीय समन्वयक शशांक शुक्ला, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. चंदन यादव, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी अरूण उरांव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, प्रदेश महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री राजेश तिवारी, राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा, समन्वयक अरूण भद्रा, रवि पांडे,सुनील माहेश्वरी, जयवर्धन बिस्सा शामिल हुए.

16 मार्च को सुबह 11 बजे प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन रायपुर में सोशल मीडिया और शक्ति से जुड़े कार्यकर्ताओं की बैठक में राष्ट्रीय समन्वयक शशांक शुक्ला के साथ प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन, प्रदेश महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री राजेश तिवारी, राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा, समन्वयक अरूण भद्रा, रवि पांडे, सुनील माहेश्वरी, जयवर्धन बिस्सा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता शामिल रहे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here