महासमुंद। सिरपुर क्षेत्र में विचरण कर रहे दंतैल का आतंक गुरुवार रात एक बार फिर सामने आया है। सुकुलबाय में एक किसान के एक बैल को दंतैल ने गांव के चौराहे पर पटक-पटककर मारा डाला। ग्रामीणों ने एकजुट होकर उसे खदेड़ा और घटना की जानकारी वन विभाग को दी। इधर, घटना के बाद से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है।
पीडि़त किसान मंगतू यादव ने बताया कि घटना रात करीब 7 बजे की है। जंगल की ओर से विचरण करते हुए दंतैल उनके गांव पहुंचा ग्रामीणों ने उसे खदेड़ा। कुछ देर बाद वह फिर से लौट आया और चौराहे के पास बैल को पटक-पटककर मारा डाला। ग्रामीणों को घटना की जानकारी एक बछड़े के भागकर आने पर हुई। ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी और हाथी को जंगल की ओर खदेड़ा। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम पंचनामा कर चल गई।
ग्रामीण बोले-वन विभाग का नहीं मिल रहा सहयोग
ग्रामीणों ने बताया कि वन विभाग ने क्षेत्र में हाथी गश्ती दल की ड्यूटी तो लगाई है लेकिन इसका सहयोग उन्हें नहीं मिल रहा है। जब-जब हाथियों के आने पर दल को फोन कर बुलाया जाता है वह कभी भी समय पर नहीं पहुंचता। ग्रामीण एकजुट होकर स्वयं की जान जोखिम में डालकर हाथियों को खदेड़तेे हैं। फसल क्षति मुआवजा प्रकरण के लिए बुलाने पर भी विभागीय अमला नहीं पहुंचता।
बागबाहरा से सिरपुर वापस लौटे दो हाथी
बागबाहरा वन परिक्षेत्र में पिछले सप्ताह भर से डेरा जमाए दोनों दंतैल गुरुवार रात सिरपुर वापस लौट गए। बताया जाता है कि दोनों हाथी झाखरमुड़ा के पास विचरण कर रहे हैं। सिरपुर क्षेत्र में एक के बाद अब तीन हाथी होने से ग्रामीणों की समस्या और बढ़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here