फीस की राशि व नौकरी देने का वायदा पूरा करने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

रायपुर.24 जून 2019, बस्तर व सरगुजा संभाग की दो दर्जन आदिवासी छात्राओं ने आज राजधानी रायपुर में तपती दुपहरी में सड़क पर रेंग कर विरोध प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जिसमे यूरोपीय कमीशन प्रोजेक्ट के तहत फीस की राशि का भुगतान व नौकरी प्रदान करने के वायदे की याद दिलाई गयी. छात्राओं के इस आन्दोलन को जनवादी नौजवान सभा छ ग  ने अपना समर्थन दिया है. छात्राओं की प्रतिनिधि लक्ष्मी राणा एवं माकपा के राज्य सचिव संजय पराते ने बताया कि वर्ष 2015 में लगभग 100 आदिवासी छात्राओं को यूरोपीय कमीशन के प्रोजेक्ट के तहत जनरल नर्सिंग प्रशिक्षण में विभिन्न संस्थाओ में प्रवेश दिलवाया गया था , सरकार से छात्रवृत्ति समय पर न मिलने के कारण  68 छात्राओं ने पढाई बीच में छोड़ दी, वहीं  शेष ३२ छात्राओं को अभी तक सरकार से छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिली , उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री को सौंपे गए ज्ञापन में यह मांग की गयी है कि निजि नर्सिंग कालेज छात्राओ  से अनाप शनाप बढ़ी हुई फीस मांग रहे है जबकि इन छात्राओं को अनुबंधित निर्धारित फीस के अंतर्गत प्रवेश दिया गया था. ज्ञापन के जरिये प्रशिक्षण अधूरा छोड़ चुकी छात्राओं को पुनः प्रवेश दिलवा कर कोर्स पूरा करवाने तथा यूरोपीय कमीशन तथा छात्राओं से किये गए वायदे के अनुसार आदिवासी क्षेत्रों में उन्हें स्टाफ नर्स के पद पर नियुक्ति दिए जाने की मांग की गयी है .

 

इसके पूर्व नगर घडी चौक से आंबेडकर तिराहे तक रेंग कर पहुंची छात्राओं की हालत दर्दनाक हो गयी थी , तेज धूप के कारण कुछ छात्राएं बेहोश हो कर लुड़क गयीं तथा ज्यादातर के हथेलियों में फफोले पड़ गए जिसे देख कर आसपास के राहगीरों की संवेदना भी जागृत हो गयी थी. इस मौके पर प्रशासन द्वारा भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था. जिला प्रशासन की ओर से एडीएम शिखा राजपूत तिवारी   रायपुर ज्ञापन लेने पहुंची तथा  प्रदर्शनकारियों को आश्वस्त किया की उनकी बात सरकार तक पहुंचा दी जाएगी .. इसके बाद के घटनाक्रम में जानकारी मिली कि बस्तर की इन नर्सिंग छात्राओं के बैंक खाते में आज दोपहर तक राशि डाल दी गयी है जबकि इन छात्राओं में जो सरकारी नर्सिंग संस्थानों में हास्टल में रह कर  पढ़ रही थी उनको मेस ( भोजन ) का खर्च भी खुद के घर से वहन करना पड़ा है, आज तक उस राशि का भुगतान नहीं हो पाया है .

प्रदर्शन में प्रभावित छात्राओं के अलावा मार्क्सवादी कम्युनिष्ट पार्टी के कार्यकर्त्ता, जनवादी नौजवान सभा के राज्य संयोजक प्रशांत ( कोरबा ) रितेश पांडे  शामिल थे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here