नई दिल्ली/रायपुर (एजेंसियां  ) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का नया राज्यपाल बनाया है, वहीं विश्वभूषण हरिशचंद्र को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

उल्लेखनीय है कि बीते दिन सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीजेपी के उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेता और मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में केबिनेट के मंत्री रहे कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया. इस बार कलराज मिश्र ने लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ा था. गाजीपुर में पैदा हुए कलराज मिश्र की गिनती पूर्वांचल के कद्दावर नेताओं में होती है. 10 अप्रैल 1957 को जन्मी अनुसूईया राष्ट्रीय जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष भी रही हैं. अर्थशास्त्र की व्याख्याता रही अनुसूईया शासकीय कांलेज तामिया छिंदवाड़ा में पदस्थ रही. बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और राजनीति में चली आयी. 1988 में वो मध्यप्रदेश में महिला बाल विकास मंत्री भी रह चुकी है. 1985 से 1990 तक वो दमुआ से विधायक रही हैं.

बलरामदास टंडन के निधन के बाद से ही नयी नियुक्ति का इंतजार किया जा रहा था. तभी से मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल छत्तीसगढ़ की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रही थी. अनुसूईया उईके मध्यप्रदेश की पुरानी भाजपा नेता है. वे  राज्यसभा सांसद भी रह चुकी है. छिंदवाड़ा की रहने वाला अनुसूईया उईके भाजपा की पुरानी नेता रही है.

मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल  ने दी बधाई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अनुसुईया उइके को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल की जिम्मेदारी मिलने पर उन्हें हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. श्री बघेल ने उम्मीद जताई है कि राज्यपाल के रूप में सुश्री उइके का प्रतिपालकत्व छत्तीसगढ़ शासन को नई ऊर्जा और विश्वास देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here