बैंक के पतन की कहानी के मुख्यपात्र

आलेख -गिरीश मालवीय

PMC बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल वरयाम सिंह पहले HDIL ग्रुप में भी शामिल थे उन्ही ने ढाई हजार करोड़ रुपये का लोन PMC से HDIL को दिलवा दिया HDIL दीवालिया हो गयी तो PMC बैंक का लोन भी डूब गया जो अब तक उसने NPA में शो नही किया था आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक ऐसे मामलों में बैंक को लॉस का जिक्र करना चाहिए। पीएमसी बैंक का कैश रिजर्व ही कुल 1,000 करोड़ रुपये का है, जबकि कंपनी पर उसका 2,500 करोड़ रुपये का लोन बकाया है रिजर्व बैंक ने माना कि एचडीआईएल को दिया गया पूरा लोन ही एनपीए है। इसके बाद उसने बैंक पर प्रतिबंध लगा दिए, लिहाजा लाखों जमाकर्ताओं के पैसे डूब गए.

यह है PMC बैंक के डूब जाने की असलियत

लेकिन इसे आप शुरुआत ही मानिए आरबीआई के मुताबिक PMC बैंक जैसे देश में कुल 1,542 अरबन को ओपरेटिव बैंक हैं और हजारों की संख्या में ग्रामीण सहकारी बैंक है पता नही किस बैंक में कितने गड़बड़ घोटाले चल रहे होंगे.

इस पूरे सबसे प्रकरण में सबसे बड़ी गलती रिजर्व बैंक की सामने आ रही है आखिरकार रिजर्व बैंक कैसे यह इस बात की अनदेखी कर गया कि पीएमसी बैंक के अध्यक्ष वरियाम सिंह के माध्यम से एचडीआईएल समूह और बैंक के बीच घनिष्ठ संबंध था। जबकि RBI ने नए बैंकिंग लाइसेंस देने के बारे में कड़े कदम उठाए हैं,

वैसे वरियाम सिंह का गहरा संबंध DHFL समूह से भी रहा है गत 31 मार्च को समाप्त हुए चौथी तिमाही के रिजल्ट नोट में डीएचएफएल के चैयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर कपिल वाधवन कहा था कि मौजूदा हालात को देखते कंपनी के आगे चलने पर संदेह है.

DHFL समूह भी गहरे संकट में है ओर इस समूह द्वारा किये जाने वाला घोटाला देश का सबसे बड़ा घोटाला साबित होगा ऐसा अनुमान पहले ही लगाया जा चुका है

चुनाव से कुछ महीने पहले पूर्व वित्त मंत्री और भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी डीएचएफल पर लगे 31,000 करोड़ रुपये की वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों की जांच की मांग की थी यह मांग जर्नलिस्टिक स्टिंग ऑपरेशन के लिए जानी जाने वाली कोबरापोस्ट वेबसाइट द्वारा किये गए एक स्टिंग के तुरंत बाद की गयी थी…..कंपनी पर आरोप था कि उसने 97000 करोड़ रुपये के कुल बैंक लोन में से 31000 करोड़ रुपये का इस्तेमाल मुखौटा कंपनियों कर्ज देने में किया.

यानी अभी तो यह शुरुआत ही है एक बात और गौरतलब है कि DHFL समूह की कई कंपनियों द्वारा भाजपा को करोड़ों रुपए चुनावी चन्दा दिया गया है कोबरापोस्ट की जांच में यह भी दावा किया गया है कि 2014 से 2017 के बीच, इन तीन कंपनियों ने अवैध रूप से भाजपा को लगभग 20 करोड़ रुपये का चंदा दिया.

दरअरसल IL&FS का संकट खड़ा होने के बाद एनबीएफसी क्षेत्र ओर अब बैंक भी गहरे संकट में आ गए हैं नकदी संकट के दबाव में DHFL और इंडियाबुल्स फाइनेंस समेत कई NBFC कंपनियों पर दबाव बढ़ता ही जा रहा है यह स्थिति अब विस्पोटक रूप अख्तियार कर रही है.

रिज़र्व बैंक ने अब इस बैंक के जमाकर्ताओं को 8 माह में 10000 रुपये निकालने की व्यवस्था बनाई है. आक्रोशित ग्राहकों के कारण सभी शाखाओं में भारी मात्रा में पुलिस तैनात है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here