वन विभाग का अमला सतर्क , पुलिस प्रशासन की चिंता बढ़ी

ओडिसा की सीमा से लगे इन इलाकों में भी अब हाथी आने लगे

महासमुंद . बसना से करीब 16 किमी की दूरी पर सुबह कुदारीबाहरा के जंगल में दिनाकं 16.09.18 को  हाथी देखा गया जिसके कारण गांव के लोगों में दहशत का माहौल है , गाव वालों के मुताबिक ओडिसा के सीमावर्ती इन  इलाकों में पिछले 20 बरस से हाथियों की आमद रफ्त नहीं देखी गयी थी .  गांव के चारों ओर के  क्षेत्र में घूम रहे हैं हाथी इससे खेती किसानी के लिए बाहर निकलना भी दुश्वार हुआ है एक डर ये भी कि यदि गाव में आ गए तो कच्चे मकानों में भला क्या सुरक्षा ? मौके पर वन कर्मचारी भी पहुंचे…..पिछले दिनों पिथोरा क्षेत्र के दो युवकों पर जंगल में हाथियों के समूह के हमले के बाद एक युवक के बच कर भाग आने से जान बची थी जबकि दूसरा मारा गया था . जंगल में मशरूम तोड़ने गये दो युवकों को जंगली हाथियों ने खदेड़ दिया. इस घटना में  पिथौरा वन परिक्षेत्र के बुंदेली जंगलों  में  जंगली हाथियों ने एक युवक को रौंद कर मार डाला है. वहीं दूसरा युवक जंगल से भागकर गांव पहुंच गया था. इसी क्षेत्र में तीन महीने से जंगली हाथियों के रहने से ग्रामीणों में  दहशत का माहौल बना हुआ है. मानव और हाथियों के इस संघर्ष में निरीह ग्रामीणों की मौत से लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है .

धान के खेतों में कहीं कहीं बालियाँ आने लगी है , लहलहाते खेतों में किसानो की उम्मीदों को गजराज न केवल घूमफिर कर खा कर नष्ट कर रहे है बल्कि जंगल जाने और खेती की चौकीदारी के लिए जाने वाले ग्रामीणों की जिंदगी दाव पर लगी है . पिथौरा वनपरिक्षेत्र के बुन्देली, गोपालपुर, लक्ष्मीपुर, गिरना, सुखीपाली और  भुरकोनी  के रिहायशी इलाके में जंगली हाथियों के आने से क्षेत्रवासी दहशत में हैं. अब तक जंगली हाथियों के हमले से क्षेत्र में चार से पांच जाने जा चुकी है.

जंगली हाथियों द्वारा क्षेत्र के किसानों की फसलों को भी लगातार नुकसान पहुंचाया जा रहा है. इतना ही नहीं वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा जंगलो में सर्चिंग नहीं करने के कारण क्षेत्र के ग्रामीणों को आगाह नहीं किया जा रहा है , जिसकी वजह से पिछले दिनों युवक की दर्दनाक मौत हुई है. अगर वन विभाग ग्रामीणों को हाथियों की उपस्थिति वाले जंगल में जाने से रोकते तो शायद युवक की जान बच सकती थी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here