पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह का जिला कबीरधाम से सेनानी 14वीं वाहिनी छसबल जिला बालोद में स्थानांतरण होने पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में औपचारिक विदाई दी गई।

कवर्धा। पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेंद सिंह का जिला कबीरधाम से सेनानी 14वीं वाहिनी छसबल जिला बालोद में स्थान्तरण हो जाने पर शनिवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कोरोना वायरस को ध्यान में रखतेे हुये कार्यालयीन स्टाफ द्वारा औपचारिक विदाई दी गई तथा नये पुलिस कप्तान श्री केएल ध्रुव को जिला पुलिस अधीक्षक का कार्यभार सौंपते हुये जिले के संपूर्ण गतिविधियों से अवगत कराये। विदाई समारोह में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सोनी, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय बी.आर. मण्डावी, अनुविभागीय अधिकारी पण्डरिया नरेन्द्र बेंताल, अनुविभागीय अधिकारी बोड़ला अजीत ओगरे, उप पुलिस अधीक्षक नक्सल पी0आर0 कुजूर, प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक निमितेष सिंह, प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक नेहा पवार, रक्षित निरीक्षक ख्रिष्ट नरगिस तिग्गा बघेल, मुख्य लिपिक विरेन्द्र सिंह तारन, तथा जिले के सभी थाना प्रभारी एवं कार्यालयीन अधिकारी/कर्मचारियों ने पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सिंह को भावभीनी विदाई दी।

डॉ. सिंह कबीरधाम जिले में 17अगस्त 2017 से वर्तमान तक जिले में पदस्थ रहे। पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेंद सिंह का कबीरधाम जिले के सभी अधिकारी/कर्मचारियों में बड़े सम्मान की भावना रही साथ ही इनके सरल स्वभाव से आम नागरिकों में भी इनके प्रति आदर की भावना थी जिससे पुलिस-जनता के बीच में सामंजस्य एवं विष्वास स्थापित करने में इनका महत्वपूर्ण भुमिका रहा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह के द्वारा किये गये कार्यो की सभी अधिकारी/कर्मचारियों ने जमकर सराहना किये। जिला कबीरधाम में विगत वर्षो से कानून व्यवस्था ड्यूटी में बहुत ही षाान्तिपूर्वक ड्यिूटी सम्पन्न कराने में महत्वपूर्ण योगदान दिये हैं। वहीं कई गंभीर अपराधों को सुलझाने में सफलता अर्जित किये हैं। सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में अनेक कार्यक्रम आयोजित करवाये गए। जिनमें से सुदूर वनांचल क्षेत्र में आदिवासी परिवारों की इलाज के साथ दैनिक उपयोग के सामान वितरण किया गया जिससे लोंगों को पुलिस से जुडऩे का मौका मिला एवं जनता पुलिस के मध्य आपसी सामंजस्य स्थापित करने में सफलता मिली। नक्सल अभियान के खिलाफ लगातार विभिन्न योजनाए एवं सर्चिंग अभियान भी चलाये गये जिसमें सफलता भी मिली।

पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के हितो को ध्यान में रखते हुये अपने कार्यकाल में पुलिस बैंक की स्थापना भी की गई एवं अपने कार्यकाल में ही पुलिस बैंक कम ब्याज दर पर इच्छुक कर्मचारियों को लोन वितरण करने का आदेष भी जारी किया गया तथा विधानसभा, लोकसभा एवं नगरीय निकाय चुनाव भी सफलतापूर्वक संपन्न कराये। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल का निर्माण एवं षिक्षकों की व्यवस्था भी कराई गई, ताकि वनाचंल क्षेत्र के गरीब बच्चे शिक्षा प्राप्त कर उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें। नक्सल समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिये अनेक बेंस कैंप, थाना/पुलिस सहायता केन्द्र का निर्माण कराया गया। जिले के बेरोजगार युवाओं के लिये निशुल्क फोर्स एकेडमिक कोचिंग क्लास का शुभारंभ किया गया जिसका लाभ आज जिले के अनेक युवाओं ने लिया है तथा अधिक संख्या में रोजगार प्राप्त किये है। पुलिस अधीक्षक कार्यालय में विदाई समारोह में जिले के कई अधिकारी/कर्मचारी द्वारा पुलिस अधीक्षक के कार्यो की सराहना करते हुये आंखे भी नम हो गई। उपस्थित अधिकारी/कर्मचारियों के द्वारा नवीन पदस्थापना के लिए पुलिस अधीक्षक को बधाई दिये साथ ही स्मृति चिन्ह भेंट कर भावभिनी विदाई दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here