बेंगलुरू , ये 21 साल की लड़की बिजनेस मैनेजमेंट में माउंट कार्मल कालेज से ग्रेजुएट है और दुनिया की सेहत के बारे में फिक्रमंद।किसान आन्दोलन की समर्थक। 17 साल की स्वीडन निवासी ग्रेटा थनबर्ग द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन में जारी ट्वीट में संलग्न टूल किट के मामले में दिशा रवि को दिल्ली पुलिस उठा लायी।
किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी ‘टूलकिट’ सोशल मीडिया पर साझा करने में संलिप्तता के आरोप में क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को बेंगलुरू से गिरफ्तार किया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को बताया कि 21 वर्षीय दिशा रवि को दिल्ली पुलिस के साइबर सेल टीम ने शनिवार को गिरफ्तार किया। अदालत ने दिशा रवि को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। पुलिस ने अदालत को बताया कि दो और आरोपी इस मामले में गिरफ़्तार किये जाने हैं। दिशा पर क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग की तरफ से शेयर की गई टूलकिट को एडिट करने और उसे फॉरवर्ड करने का आरोप है।

दिशा फ्राइडे फॉर फ्यूचर इंडिया की को-फाउंडर भी है। फ्राइडे फॉर फ्यूचर एक इंटरनेशनल मूवमेंट है जिसमें स्कूली छात्र शुक्रवार को क्लास मिस कर क्लाइमेट चेंज को लेकर प्रदर्शन में शामिल होते हैं। इस प्रदर्शन के जरिये राजनेताओं से पर्यावरण में हो रहे बदलाव को लेकर कदम उठाने की मांग की जाती है। साल 2018 में युवा क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग के स्वीडन के पार्लियामेंट के बाहर प्रदर्शन के बाद इसे काफी लोकप्रियता मिली।
26 जनवरी को हुई हिंसा में ट्विटर टूल किट की क्या भूमिका है या 26 जनवरी को पुलिस असफल क्यों रही , इस पर अनुत्तरित पुलिस ने बंगलुरू की युवती को देश द्रोह में गिरफ्तार कर लिया।
असल में पुलिस किसान आंदोलन के समर्थकों को अलग अलग मोर्चे पर फंसाना चाहती है। जो सवाल करेगा वही फंसाया जाएगा। इस जानकारी को साझा करते हुुुए पत्रकार पंकज चतुर्वेदी       बताते है कि विभिन्न पर्ययावरण   वादियों ने इस घटना पर रोष    जााहि र किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here