जीरम घाटी की एक तस्वीर ( बस्तर के जंगल)

दंतेवाड़ा 26अप्रैल 2023 , छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा के अरनपुर इलाके में हुए नक्सली हमले में 11 जवान शहीद हो गए। जिला प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा में वाहन में सवार डीआरजी के 10 जवान तथा ड्राइवर इस घटना में शहीद हो गए हैं. नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर डीआरजी की टीम सर्चिंग में निकली थी, तभी नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया. इसमें डीआरजी के दस जवान और एक ड्राइवर शहीद हो गए। घटना अरनपुर इलाके की है।

दंतेवाड़ा ज़िले के अरनपुर के पास डीआरजी (ज़िला रिजर्व गार्ड) के जवानों को ले जा रहे एक वाहन पर IED हमला हुआ। IED को नक्सलियों ने प्लांट किया था। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यह दुखद है। जो जवान शहीद हुए हैं उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। यह लड़ाई अंतिम दौर में चल रही है और नक्सलियों को किसी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा। हम योजनाबद्ध तरीके से नक्सलवाद को खत्म करेंगे। पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बस्तर आ कर सुरक्षा अधिकारियों की बैठक कर ये घोषणा करके गए थे कि अब कुछ ही वर्षो में नक्सलियों का पूरी तरह सफाया हो जाएगा। दूसरी तरह ग्रामीणों की शिकायतों का सिलसिला बढ़ गया था कि हवाई बम बारी से निर्दोष ग्रामीणों को लक्ष्य बनाया गया है। बस्तर के सीमावर्ती इलाकों में भी नक्सलियों की गिरफ्तारी और मुठभेड़ में मारे जाने की खबरें इन दिनों बढ़ी थी।

जंगलों में पतझड़ के बाद नए कोंपलों , हरे पत्तों , फूलों की बहार इन दिनों नज़र आती है, इन्ही दिनों में नक्सल घटनाये  प्रतिवर्ष बढ़ जाती हैं, जीरम घाटी की घटना भी गर्मियों में मई के महीने में ही घटित हुई थी जिसके बाद उसी स्थल के थोड़ी दूरी पर छ ग सरकार ने शहीदों की स्मृति में एक स्थल विकसित किया है। पिछले दिनों इंडियान्यूज रूम की टीम ने इस इलाके का दौरा किया था।

बस्तर में मौतों का ये सिलसिला बेहद दुखद है इस संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से आज चर्चा की और विवरण भी दे दिया है। पुलिस सघन अभियान में जुटी है। सरकार का मानना है कि नक्सली कमजोर पड़ते जा रहे हैं जिसके कारण ऐसी घटनाएं कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here