ढाई सौ से अधिक लोगों ने देखे शनि के वलय, लाल ग्रह मंगल और चन्द्रमा के क्रेटर्स

रायपुर . छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा की रायपुर इकाई की संयोजिका मा0 अंजू मेश्राम के नेतृत्व में रविवार दिनांक 28 अक्टूबर की शाम रायपुर से 30 किलोमीटर दूर खरोरा के पास माठ गाँव में स्थित आईटीबीपी की 38वी बटालियन केंपस में 3 टेलिस्कोप के माध्यम से 250 से अधिक स्त्री-पुरूष और बच्चों ने हमारे सौर मंडल के दूसरे सबसे बड़े और सबसे सुंदर सतरंगे ग्रह शनि के वलय देखा और सब वाह वाह कर उठे.
150 मिलीमीटर व्यास के न्यूटोनियन टेलिस्कोप से शनि, मंगल और चन्द्रमा को फोकस किया
कार्यक्रम के आरंभ में विज्ञान कार्यकर्ता विश्वास मेश्राम ने स्काई वाचिंग कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला तथा विज्ञान सभा के कार्यो के बारे में बताया . इसके बाद सेंटर फार बेसिक साइंस के असिस्टेंट प्रोफेसर डा0 लक्ष्मीकांत चौरे द्वारा हमारे यूनिवर्स के निर्माण और ग्रहों, तारों, नेबुला, गेलेक्सी और अंतर तारकीय स्पेस सहित खगोलीय पिंडों की स्थिति पर सरल सुबोध भाषा में पावर पाइंट प्रजेंटेशन के द्वारा जानकारी दी गई. वे चुनावी ट्रेनिंग से सीधे स्काई वाचिंग के लिए पहुंचे थे. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के आयुका रिफ्रेंस सेंटर से खगोल भौतिकी के विद्वान व्याख्याता डा0 नंदकुमार चक्रधारी और उनके 2 स्टूडेंट्स द्वारा 150 मिलीमीटर व्यास के न्यूटोनियन टेलिस्कोप से शनि, मंगल और चन्द्रमा को फोकस किया गया जिसमें विज्ञान सभा से नये जुड़े युवा स्काईवाचर्स सत्यजीत और विक्रम ने अपने गेलेलियन टेलिस्कोप से सहयोग किया जबकि विज्ञान सभा के न्यूटोनियन टेलिस्कोप से भी बड़ी संख्या में लोगों को शनि और मंगल दिखाने का काम आहान मेश्राम ने किया. आईटीबीपी केंपस में इस कार्यक्रम के लिए बहुत उत्साह देखने को मिला .
माठ स्कूल के विद्यार्थियों के अलावा खरोरा के कई परिवारों ने भी स्काई वाचिंग का लुत्फ उठाया
केंपस में माठ स्कूल के विद्यार्थियों के अलावा खरोरा के कई परिवारों ने भी स्काई वाचिंग का लुत्फ उठाया. बटालियन कमांडेंट मा0 नरेन्द्र सिंह ने इस कार्यक्रम को बहुत उपयोगी बताते हुए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। रायपुर इकाई की संयोजिका मा0 अंजू मेश्राम ने पूरी टीम को धन्यवाद देते हुए रायपुर और आसपास के स्कूलों में अंधविश्वास पर कार्यक्रमों के साथ साथ स्काई वाचिंग के कार्यक्रम लिए जाने की जानकारी दी .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here