उद्योगपतियों के लालच और प्रशासनिक भ्रष्टाचार,राजनैतिक अक्षमता के कारण होने वाली विभिषिकाओ बचाव हेतु जागरूकता के उपायों पर चर्चा की गयी
रायपुर . 34 वर्ष पहले संयुक्त मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मल्टीनेशनल कंपनी यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री में 42 टन से अधिक जहरीली गैस रिसाव से दसियों हजार लोग मारे गए थे . लाखों लोगों को तब से ले कर आज तक गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ा है . हजारों पशु पक्षियों को महीनों , सालों तक प्रजातियों तक के ख़त्म हो जाने का खतरा उठाना पड़ा . न केवल देश बल्कि सारी दुनिया में इसे भीषणतम मानव निर्मित त्रासदी के रूप में दर्ज किया गया , आज तक भोपाल के वाशिंदे उस दर्द से नहीं उबर पाए हैं.
छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा प्रतिवर्ष इस दिन को जागरूकता एवं सतर्कता दिवस के रूप में कार्यक्रमों के माध्यम से मनाती आ रही है . इस वर्ष भी रायपुर के साथ साथ कसडोल ,दुर्ग, भिलाई , कांकेर , कोरबा , तिल्दा नेवरा , बालोद , सरोना , अटलनगर जैसे स्थानों में विभिन्न संस्थानों में ये कार्यक्रम बड़े पैमाने में आयोजित किये गए . आपातकालीन सुरक्षा ड्रिल का प्रदर्शन भी कई स्थानों में युवाओं द्वारा किया गया तथा ज्यादातर स्थानों में उद्योगपतियों के लालच और प्रशासनिक भ्रष्टाचार , राजनैतिक अक्षमता के कारण होने वाली इस तरह की विभिषिकाओ से सतर्क बचाव हेतु जागरूकता के उपायों पर चर्चा की गयी .

रायपुर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में शासकीय जे एन पांडे बहुउद्देश्यीय हायर सेकेंडरी स्कूल में विज्ञान सभा के अध्यक्ष तथा पूर्व कुलपति पंडित रविशंकर वि वि , रायपुर डॉ शिवकुमार पांडे मुख्य वक्ता तथा आर के भोई डिपुटी डाइरेक्टर औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा छत्तीसगढ़ विशेष वक्ता के रूप में उपस्थित थे , ऍम आर सावंत संस्था प्रमुख ,विज्ञान सभा कार्यकारिणी सदस्य आलोक शर्मा के अलावा ढेर सारे छात्र छात्राओं की उपस्थिति में त्रासदी के कारणों पर सारगर्भित व्याख्यान हुआ.

कृष्णा पब्लिक स्कूल रायपुर में विज्ञान सभा के प्रदेश सचिव पी सी रथ के द्वारा मुख्य वक्तव्य दिया गया . KPS कृष्णा पब्लिक स्कूल , डूंडा, रायपुर में छात्रछात्राओं ने भोपाल त्रासदी पर शोक व्यक्त करते हुए 2 मिनट का मौन भी किया और जागरूकता के लिए संकल्प भी लिया। बहुत ही गंभीरता से बच्चों ने कार्यक्रम में भागीदारी की. ज्ञानवर्धक जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से प्रभारी प्राचार्य अन्नू उपाध्याय , शिक्षिकाओं – दीपा सेठिया , सीमा वर्मा , शिवाली एवं सुषमा मिश्रा इत्यादि की उपस्थिति में लगभग 2000 छात्र- छात्राओं, शिक्षको के मध्य गैस त्रासदी के सबक चर्चा की गयी .

पी जी उमाठे कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल शांतिनगर रायपुर में विज्ञान सभा के टंकेश्वर मेश्राम ने आधार वक्तव्य प्रस्तुत किया , प्राचार्य विद्या सक्सेना ,शिक्षिकाओं नंदा पिल्लई , विद्या निगम की उपस्थिति में विज्ञान सभा सचिव पी सी रथ ने मुख्य व्याख्यान दिया तथा प्रश्नों का समाधान किया , विज्ञान सभा के सचिन श्रीवास्तव भी इस अवसर पर छात्राओं के मध्य मौजूद थे .

मिंटू शर्मा स्मृति पूर्व माध्यमिक विद्यालय डूमरतराई में प्राचार्य आरती दास की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में संस्था की शिक्षिकाओ सुषमा सूर्या , मुक्ता रानी सरकार , गरिमा साहू , चित्र देकाते , पुष्पलता खान , अलका मेढ़े एवं देवकुमार साहू ने भागीदारी की . छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के राज्य सचिव पी सी रथ कायेक्रम में मुख्य वक्तव्य तथा प्रश्नोत्तर सत्र में समाधान हेतु मौजूद थे . दो मिनट का मौन उन लोगों के लिए जो गंभीर प्रशासनिक लापरवाही और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लालच का शिकार हो कर मारे गए।

ब्राईटन इंटरनेशल स्कूल नरदहा, रायपुर में भी प्राचार्य जैस्मिन जोशी के मार्गदर्शन में भोपाल गैस त्रासदी पर बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनियन कार्बाइड के इस भयावह हादसे पर शिक्षक- शिक्षिकाओं ने छात्र छात्राओं के मध्य चर्चा करके स्मरण किया .

रामनगर स्कूल का शानदार कार्यक्रम साथी आदित्य चांडक और डा कमल किशोर सहारे के मार्गदर्शन में कार्येक्रम किया गया .

शासकीय उच्चतर महाविद्यालय, सरोना,रायपुर में अंजू. मेश्राम ओर रतन गोडांने ने कार्यक्रम को संचालित किया .


सावित्री बाई फुले एजुकेशनल एकेडमी डगनिया रायपुर में भी भोपाल गैस त्रासदी के 34 बरस होने पर स्मृति सभा की गयी .


दानी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में अंधश्रद्धा उन्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ दिनेश मिश्र ने भोपाल गैस त्रासदी पर आज के सबक विषय पर छात्राओं से संवाद किया .

शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कसडोल, छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा
शासकीय महाविद्यालय कसडोल में प्राचार्य तथा विज्ञान सभा के साथी डॉ एस के एस गजेन्द्र के द्वारा मुख्य वक्तव्य दिया गया . ज्ञानवर्धक जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम सेशिक्षक, शिक्षिकाओं इत्यादि की उपस्थिति में लगभग 300 छात्र- छात्राओं, सहयोगियों के मध्य गैस त्रासदी के सबक चर्चा की गयी .

शासकीय पं. गिरजाशंकर हायरसेकंडरी स्कुल ,रायपुरा, रायपुर,में ओझा सर,अंजु मेश्राम, ओर रतन गोडांने ।

डाइट दुर्ग परिचर्चा मुख्य वक्ता श्री शरद कोकास
ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान दुर्ग में भोपाल गैस कांड के चौंतीसवे स्मृति दिवस पर ‘औद्योगिक दुर्घटनाओं के कारण और समाधान’ विषय पर आयोजित परिचर्चा में मुख्य वक्ता के रूप में शरद कोकास का उद्बोधन एवं छात्र छात्राओं से संवाद में कहा गया ;-
“सर, पता है यूनियन कार्बाइड से जब गैस रिसी तो एक परिवार था जो अपने घर मे अग्निहोत्र यज्ञ कर रहा था,उसके कारण वो लोग बच गए।”
मैंने कहा “बेटा, यज्ञ में जो धुआं होता है उसमें तो वैसे भी कार्बन डाइऑक्साइड होती है । फिर उसमे मिथाइल आइसोसाइनाइड और मिल गई । सो उनके बचने का कारण उनकी प्रतिरोध क्षमता होगी या फिर गैस का प्रभाव वहाँ कम होगा । वैसे भी यह सिर्फ अफवाह है जो उस समय फैलाई गई थी । और सोचना ही है तो उन हज़ारों लोगों के बारे में सोचो जो इस गैस कांड में मर गए।”
कितना दुखद है कि हमारी यह युवा पीढ़ी भी वैज्ञानिक दृष्टिकोण से चीजों को नहीं देख पाती । हम सब को इस दिशा में गम्भीरता पूर्वक सोचना होगा ।
(ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान दुर्ग में भोपाल गैस कांड के चौंतीसवे स्मृति दिवस पर ‘औद्योगिक दुर्घटनाओं के कारण और समाधान’ विषय पर आयोजित परिचर्चा में मुख्य वक्ता के रूप में शरद कोकास का उद्बोधन एवं छात्र छात्राओं से संवाद )

कोरबा जिले में :- शासकीय हाई स्कूल स्याहीमुड़ी में आज छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा की कोरबा इकाई द्वारा “भोपाल गैस त्रासदी एक सबक” विषय पर एक संगोष्ठि आयोजित की गयी।सीएसईबी के असिस्टेंट इंजीनियर श्री पियूष सोमानी एवं श्रीमती सुमन सोमानी ने दुर्घटनाओं से सुरक्षा के उपायों पर चरचा की।उनके द्वारा रसायनों के स्त्राव से बचाव , आग से बचाव ,गैस सिलेंडरों के स्त्राव से बचाव के बारे में बच्चों को विस्तृत जानकारी सरल एवं सुगम शब्दों में दी गई।इस परिचर्चा में हाई स्कूल स्याहीमुड़ी, मिडिल स्कूल स्याहीमुड़ी, विद्युत् गृह उच्चतर माध्यमिक स्कूल क्रमांक 2,प्राथमिक शाला अयोध्यापुरी,बीकन स्कूल , के एन कॉलेज के विद्यार्थियों ने भाग लिया।विचार व्यक्त करने वाले विद्यार्थियों को विज्ञान सभा की ओर से पुरस्कृत किया गया।इस अवसर पर विज्ञान सभा कोरबा की कोरबा इकाई के सचिव डॉ.वाय. के.सोना,उपसचिव दिनेश सिंह,विज्ञान सभा की सक्रिय सदस्य के एन कॉलेज की सहायक प्राध्यापक निधि सिंह, संस्था की प्राचार्य डॉ.फरहाना अली,विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक उपस्थित थे.


कांकेर जिले में मुडपार एवं धनेलिकन्हार स्कूलों में भोपाल गैस त्रासदी स्मृति कार्यक्रम लालाराम सिन्हा एवं ओमप्रकाश सेन द्वारा आयोजित किया गया .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here