किन सामग्रियों का निषेध होगा मतगणना केंद्र में

कोरबा. कलेक्टर मो कैसर अब्दुल हक की अध्य राजनीतिक दल, प्रत्याशियों एवं अभिकर्ताओं की ली गई बैठकक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजनीतिक दल, प्रत्याशी और उनके अभिकर्ताओं की बैठक संपन्न हुई. कलेक्टर ने विधानसभा चुनाव से संबंधित मतगणना प्रक्रिया से जुड़े चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराते हुये बताया कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप ही इस बार मतगणना होगी. मतगणना कक्ष में एक राउंड की मतगणना में सभी प्रत्याशियों को मिलने वाले मतों की अधिकृत घोषणा के बाद ही अगले राउंड की गणना प्रारंभ होगी. हर राऊण्ड के परिणाम की अधिकृत प्रति प्रत्याशी को उपलब्ध कराई जाएगी मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा से आखिरी चरण के रूप में एक मतदान केन्द्र के व्हीव्हीपेट पर्ची की गिनती लाटरी पद्धति से रेण्डम आधार पर की जाएगी.
कलेक्टर मो हक ने बैठक में स्ट्रांग रूम खोलने से लेकर परिणाम की घोषणा और इसके उपरांत ईव्हीएम मशीन की फिर से सीलबंद करने तक की प्रत्येक गतिविधियों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशों के अनुरूप प्रत्येक काम प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी पूरी पारदर्शिता के साथ मतगणना प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी. हर प्रक्रिया को प्रत्याशी और उनके अभिकर्ता देख सकेंगे और इन सभी की वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी. उन्होंने बताया कि 11 तारीख को प्रात: 7:30 बजे बजे प्रत्याशियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे. सबसे पहले डाकमतपत्रों की गिनती प्रात: 8 बजे से प्रांरभ की जायेगी. चुनाव आयोग के प्रेक्षक भी इस दौरान साथ रहेंगे.डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद ईव्हीएम मशीन से मतों की गणना शुरू की जायेगी. इस दौरान रामपुर विधानसभा के रिटर्निंग आफिसर श्री इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल, कटघोरा विधानसभा के रिटर्निंग आफिसर श्री रणबीर शर्मा और पाली-तानाखार विधानसभा के रिटर्निंग आफिसर श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित मतगणना से संबंधित अधिकारी एवं राजीतिक दल के प्रत्याशी एवं अभिकर्ता भी उपस्थित थे.

ये सामग्री ले जाने पर रहेगी मनाही -राजनीतिक दल के प्रत्याशियों एवं अभिकर्ताओं को कक्ष में पेन, कैल्क्यूलेटर, मोबाइल, तरल पदार्थ,डिजीटल घड़ी, आदि आयटम लेकर आने की मनाही है.पेन उन्हें जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा. प्रत्याशी या अभिकर्ता अपने साथ सारणीयन संबंधी कागजात लेकर आ सकते हैं. अभिकर्ताओं के मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए अलग द्वारा बनाए गए हैं. उन्हें रिटर्निंग अफसर द्वारा जारी किए गए पास लेकर आना जरूरी होगा. मतगणना स्थल,परिसर में मोबाइल जमा करने की कोई व्यवस्था भी नही की जायेगी.इसलिये सभी को निर्देशित किया गया है कि मोबाइल या अन्य अनावश्यक सामग्री लेकर न आये.
लगातार तीसरी आंख से होगी निगरानी- कलेक्टर ने बताया कि सवेरे 8 बजे डाक मतपत्रों की गणना के साथ मतगणना शुरू होगी. इसके आधा घण्टे बाद 8.30 बजे से ईव्हीएम मशीनों से गणना शुरू होगी. उन्होंने बताया कि चारों विधानसभा क्षेत्र में डाक मतपत्र पहुंचे हैं. मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व प्रात: डाक से प्राप्त डाक मतपत्रों को गणना में शामिल की जायेगा.उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईव्हीएम लाने तक पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी की निगरानी में रहेगी. सीसीटीवी से रिकार्डिंग होने वाली वीडियों मतगणना कक्ष में लगी स्क्रीन पर दिखाई देगी. इसे प्रत्याशी या गणना अभिकर्ता भी देख सकेंगे.
निर्वाचन व्यय पर रखी जायेगी नजर – कलेक्टर ने बताया कि प्रत्याशियों द्वारा किसी प्रकार से किये जाने वाले खर्च पर निर्वाचन आयोग द्वारा नजर रखी जा रही है. मतगणना परिणाम के 30 दिन तक की अवधि के भीतर तक प्रत्याशियों को अनिवार्य रूप से निर्वाचन व्यय का लेखा विवरण प्रस्तुत कर समाधान करायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here